High Return Stocks: ये शेयर्स कर रहे हैं पैसों की वर्षा! करें इन्वेस्ट, एक झटके में होगी तगड़ी कमाई
X

High Return Stocks: ये शेयर्स कर रहे हैं पैसों की वर्षा! करें इन्वेस्ट, एक झटके में होगी तगड़ी कमाई

High Return Stocks: महज 245 दिनों में सेंसेक्स 50 हजार से 60 हजार का आंकड़ा छू गया. वहीं, निफ्टी भी 17900 के पार चला गया है. ऐसे में, आइए जानते हैं कि कौन-कौन से शेयर्स आपको जबरदस्त मुनाफा दे सकते हैं. 

High Return Stocks: ये शेयर्स कर रहे हैं पैसों की वर्षा! करें इन्वेस्ट, एक झटके में होगी तगड़ी कमाई

नई दिल्ली: High Return Stocks: सेंसेक्स ने आज यानी 24 सितंबर को कारोबार की दुनिया में नया कीर्तिमान स्थापित किया है. महज 245 दिनों में सेंसेक्स 50 हजार से 60 हजार का आंकड़ा छू गया. वहीं, निफ्टी भी 17900 के पार चला गया है. ऐसे में, अब निवेशक थोड़े कन्फ्यूज हैं कि इस सुपररैली के बीच कहां निवेश जाए? क्या ऊपर चढ़ रहे शेयर्स बेहतर रिटर्न देंगे या फिर अंडरपरफॉर्मर रहे स्टॉक की ओर फोकस किया जाए, या फिर अब डिफेंसिव थीम पर चलना बेहतर रहेगा?

सोच-समझ कर लगाएं पैसे 

फॉर्च्‍यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के अनुसार, बाजार में छोटे निवेशकों की सहभागिता तेजी से बढ़ रही है. आपको बता दें कि फिलहाल BSE पर निवेशक खातों की संख्या 8 करोड़ से ज्यादा हो गई है. जो 16 से 17 महीने पहले 5 करोड़ के आस पास थे. वहीं ग्लोबल फैक्टर के अलावा एफआईआई और डीआईआई भी बाजार में दिल खोल कर पैसे लगा रहे हैं, और इसीलिए यह तेजी आई है.

ये भी पढ़ें- IRCTC से करते हैं टिकट बुक तो पहले पढ़ लें ये खबर! रेलवे ने दी बड़ी जानकारी

हमारी सहयोगी वेबसाइट जी बिजनेस के अनुसार, जगदीश ठक्कर ने बताया कि इस समय वैल्युएशन को लेकर चिंता जरूर बनी है, लेकिन लंबी अवधि के निवेशकों के लिए कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन, निवेशकों को मौजूदा समय में बिना समझे निवेश नहीं करना चाहिए. हाई वैल्युएशन के बाद भी बाजार में अभी बहुत से क्वालिटी शेयर हैं, जिनके फंडामेंटल बेहतर हैं. हालांकि अभी डिफेंसिव माने जाने वाले सेक्टर का रुख किया जा सकता है.

रीप्राइसिंग के रूप में बाजार 

ट्रेड स्विफ्ट के डायरेक्टर संदीप जैन के अनुसार, बाजार की इस तेजी को रीप्राइसिंग की तरह लेना चाहिए. शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आ चुकी है इसलिए डिफेंसिव थीम ही बेहतर है. फार्मा, IT और FMCG सेक्टर पर विश्वास किया जा सकता है.बाजार की तेजी में भी फार्मा सेक्टर के कई स्टॉक अंडरपरफॉर्मर रहे हैं, जबकि उनके फंडामेंटल बढ़िया हैं. ऐसे में, संदीप जैन का कहना है कि मौजूदा समय में ITC, नवनीत एजुकेशन, Infosys, साइबर टेक सिस्टम, Cipla और FDC ज्यादा अट्रैक्टिव दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें- रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान? जानिए अब किसे मिलेंगे पैसे

ये सेक्टर भी कर सकते हैं मालामाल 

फार्मा, आईटी और एफएमसीजी के अलावा कैपिटल गुड्स, इंफ्रा, आटो एंसिलरी, टेक्सटाइल, एनर्जी और Oil & Gas से भी जुड़े शेयरों पर फोकस किया ज सकता है. इनमें कई शानदार फंडामेंटल और आकर्षक वैल्युएशन वाले शेयर मौजूद हैं. अनलाक थीम से जुड़े सेक्टर भी आगे विनर बन सकते हैं. बस ध्यान यह रखना है कि अभी सिर्फ क्वालिटी शेयर ही चुनें.

सेंसेक्स का सफर

1000 के पार:  25 जुलाई 1990
10000 के पार: 07 फरवरी 2006
20000 के पार: 11 दिसंबर 2007
30000 के पार: 26 अप्रैल 2017
40000 के पार: 03 जून 2019
50000 के पार: 03 फरवरी 2021
60000 के पार: 24 हसितंबर 2021

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news