Share Market में Index Fund भी है निवेश का बढ़िया तरीका, इस तरह से होता है इंवेस्टमेंट
Advertisement

Share Market में Index Fund भी है निवेश का बढ़िया तरीका, इस तरह से होता है इंवेस्टमेंट

Share Market Investment: निवेश के लिहाज से इंडेक्स फंड (Index Fund) भी बढ़िया माध्यम माना जा सकता है. हालांकि बहुत ही कम लोग इंडेक्स फंड के बारे में जानते होंगे. इंडेक्स फंड के जरिए मार्केट के इंडेक्स में निवेश किया जा सकता है.

इंडेक्स फंड

Best Index Fund: लोग निवेश के लिए कई माध्यम अपनाते हैं. इनमें कुछ जोखिम वाले भी हो सकते हैं तो कुछ बिना जोखिम वाले भी हो सकते हैं. वहीं कुछ लोग शेयर बाजार (Share Market) में निवेश भी करते हैं. शेयर मार्केट में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से निवेश किया जा सकता है. इसके साथ ही लोग म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में भी पैसा लगाते हैं. वहीं दूसरी तरफ लोग इंडेक्स फंड में भी पैसा लगाते हैं. हालांकि बहुत कम लोग ही इंडेक्स फंड (Index Fund) के बारे में डिटेल में जानते हैं. इंडेक्स फंड के जरिए भी निवेश किया जा सकत है. वहीं इसमें कितनी भी राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है.

इंडेक्स फंड (Index Fund)

वहीं Edu91 के फाउंडर और Learn Personal finance के को-फाउंडर नीरज अरोड़ा ने इंडेक्स फंड के बारे में विस्तार से बताया है. नीरज अरोड़ा ने बताया कि BSE का सेंसेक्स और NSE का निफ्टी भारतीय शेयर बाजार के इंडेक्स हैं. वहीं इन इंडेक्स में कुछ शेयर शामिल रहते हैं. इन्हीं इंडेक्स से जो फंड तैयार होता है उन्हें इंडेक्स फंड कहते हैं.

फंड मैनेजर का रोल

नीरज अरोड़ा ने बताया कि इंडेक्स फंड, म्यूचुअल फंड से काफी अलग है. म्यूचुअल फंड में जहां फंड मैनेजर का रोल काफी अहम होता है तो वहीं इंडेक्स फंड में फंड मैनेजर का रोल काफी कम होता है. साथ ही म्यूचुअल फंड में अलग-अलग शेयर का फंड बना होता है लेकिन इंडेक्स फंड में वही शेयर शामिल होंगे जो उस इंडेक्स में शामिल होंगे. वहीं इंडेक्स फंड की लागत काफी कम आती है.

इनमें होता है निवेश

नीरज ने बताया कि अगर आसान भाषा में समझा जाए तो निफ्टी 50 में टॉप 50 कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं. ऐसे में अगर कोई इंडेक्स फंड के तहत निफ्टी 50 में निवेश करता है तो निवेश किया जाने वाला अमाउंट निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों के शेयर में ही निवेश होगा. इन्हें पैसिव फंड भी कहा जाता है. इंडेक्स फंड में वही शेयर शामिल होंगे जो किसी इंडेक्स में शामिल है.

कैसे करें निवेश?

नीरज का कहना है कि इंडेक्स फंड में निवेश करने के लिए फंड ऑफ हाउस की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग किया जा सकता है. इसके अलावा किसी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिलहाल कई ऐप मौजूद हैं जो इंडेक्स फंड में निवेश का विकल्प देते हैं. यहां इंडेक्स फंड में निवेश करना काफी आसान है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news