साल 2021 में सबसे ज्‍यादा ब‍िके ऐसे घर, 7 शहरों की र‍िपोर्ट में बड़ा खुलासा
Advertisement

साल 2021 में सबसे ज्‍यादा ब‍िके ऐसे घर, 7 शहरों की र‍िपोर्ट में बड़ा खुलासा

देश के टॉप 7 शहरों में 2021 में रेज‍िडेंश‍ियल प्रॉपर्टी की कुल बिक्री में नई परियोजनाओं का हिस्सा करीब 34 प्रतिशत रहा है. संपत्ति संबंधी परामर्श देने वाली कंपनी एनारॉक ने कहा कि इसकी वजह जानेमाने डेवलपरों की ओर से नई आपूर्ति और निवेशक मांग में वृद्धि है.

साल 2021 में सबसे ज्‍यादा ब‍िके ऐसे घर, 7 शहरों की र‍िपोर्ट में बड़ा खुलासा

नई द‍िल्‍ली : देश के टॉप 7 शहरों में 2021 में रेज‍िडेंश‍ियल प्रॉपर्टी की कुल बिक्री में नई परियोजनाओं का हिस्सा करीब 34 प्रतिशत रहा है. संपत्ति संबंधी परामर्श देने वाली कंपनी एनारॉक ने कहा कि इसकी वजह जानेमाने डेवलपरों की ओर से नई आपूर्ति और निवेशक मांग में वृद्धि है. एनारॉक ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा 2021 में शीर्ष 7 शहरों में 2.37 लाख घरों की बिक्री हुई, जिनमें से 34 फीसदी नई परियोजनाओं के थे.

  1. एनारॉक की तरफ से जिन 7 शहरों में बिक्री के आंकड़ों पर नजर रखी जाती है वो शहर दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र, पुणे, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद हैं. 2020 में इन सात शहरों में कुल 1.38 लाख रेज‍िडेंश‍ियल प्रॉपर्टी बिकीं थीं.

ये हैं वो 7 शहर, ज‍िन पर रखी गई नजर

एनारॉक की तरफ से बताया गया बाकी 66 प्रतिशत प्रॉपर्टी यून‍िट पहले शुरू हुई परियोजनाओं में थीं. कंपनी जिन 7 शहरों में बिक्री के आंकड़ों पर नजर रखती है वे हैं दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र, पुणे, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद. वर्ष 2020 में इन सात शहरों में कुल 1.38 लाख रेज‍िडेंश‍ियल प्रॉपर्टी बिकीं थीं, जिनमें से 28 फीसदी उसी वर्ष शुरू हुई परियोजनाओं से थीं.

यह भी पढ़ें : हर महीने म‍िलेगा 50 हजार का ब्‍याज, पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम से करें न‍िवेश
 

नई पर‍ियोजनाओं में फ‍िर आने लगी घरों की मांग

2019 में कुल 2.61 लाख घरों की बिक्री में से नई परियोजनाओं का हिस्सा 26 प्रतिशत रहा था. एनारॉक ने कहा, 'नई परियोजनाओं में घरों की मांग फिर आने लगी है, इससे पहले लंबे समय से मांग तैयार इकाइयों की ही थी.' इन शहरों में नई यून‍िटी की बिक्री सबसे ज्‍यादा हैदराबाद में हुई. यहां 2021 में घरों की बिक्री 25,410 यून‍िट की रही, जिसमें से 55 प्रतिशत उसी साल शुरू हुईं परियोजनाओं से थे.

मुंबई महानगर क्षेत्र में नई यून‍िट की मांग सबसे कम रहीं, यहां 2021 में कुल 76,400 यून‍िट की बिक्री में इनकी हिस्सेदारी महज 26 प्रतिशत रही. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, 'ग्राहकों की प्राथमिकता अब भी तैयार घर हैं हालांकि मांग का पैमाना धीरे-धीरे बदल रहा है.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news