WhatsApp पर खोलिए FD, ICICI बैंक की नई पहल, जानिए कैसे करेगा काम

अब आपको फिक्स्ड डिपॉजिट खुलवाने, गैस का बिल या मोबाइल का बिल भरने के लिए ज्यादा किसी दूसरे ऐप्स पर जाने की जरूरत नहीं होगी, ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ये सुविधाएं WhatsApp पर ही दे दी हैं. इसे इस्तेमाल करना उतना ही आसान है जितना की WhatsApp  पर चैटिंग करना. 

WhatsApp पर खोलिए FD, ICICI बैंक की नई पहल, जानिए कैसे करेगा काम

नई दिल्ली: WhatsApp अब सिर्फ चैटिंग ऐप नहीं रह गया है, आजकल इससे आप बैंकिंग भी कर सकते हैं. ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp पर कई और सेवाएं शुरू करने का ऐलान किया है. जैसे आप WhatsApp पर फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने से लेकर गैस का बिल तक भर सकते हैं. फिलहाल अभी ये सेवाएं कुछ चुनिंदा कॉर्पोरेट्स के साथ टेस्टिंग पीरियड मे हैं, कुछ ही दिन में इन सेवाओं को WhatsApp पर सभी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. यूटिलिटी बिल भरने के अलावा ICICI बैंक के ग्राहक WhatsApp पर प्रीपेड मोबाइल को रीचार्ज भी कर सकेंगे. 

ICICI बैंक की WhatsApp पर पहले से कई सेवाएं चल रही हैं, इन नई सेवाओं को जोड़ने के बाद बैंक अपने ग्राहकों को कुल 25 सेवाएं WhatsApp पर दे सकेगा. 6 महीने पहले ICICI बैंक ने ही अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं WhatsApp पर देने की शुरुआत की थी, ऐसा करने वाला वो पहला बैंक था. अगर आप ICICI बैंक के ग्राहक हैं और WhatsApp पर ये बैंकिंग सेवाएं लेना चाहते हैं तो कुछ बेहद आसान सी चीजें करनी होंगी. 

ICICI बैंक पर WhatsApp बैंकिंग

1. ICICI बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 86400 86400 पर ‘Hi’ लिखकर भेजें. बैंक आपको उन सेवाओं की पूरी लिस्ट भेजेगा जो WhatsApp पर लिस्ट हैं. जैसे बैंक बैलेंस हिस्ट्री जानने से लेकर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक आप सबकुछ जान सकते हैं. अब इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट भी जुड़ गया है. 
2. उस लिस्ट में से जो भी सेवा आपको चाहिए उसका keyword लिखिए, जो कि हाइलाइट करके लिखा होता है या फिर Option Number को टाइप करें. 

WhatsApp पर FD कैसे खोलें

अगर ICICI बैंक में FD खोलना चाहते हैं तो WhatsApp पर keyword जैसे FD या fixed deposit लिखें और भेज दें, फिर आपसे पूचा जाएगा कि आप कितने अमाउंट की एफडी करना चाहते हैं, कितनी अवधि के लिए करना चाहते हैं. ये सभी जानकारियां दें. एफडी का अमाउंट 10,000  रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कुछ भी हो सकता है. फिर आपको हर अवधि के हिसाब से ब्याज दरें दिखेंगीं. इसमें आपको मैच्योरिटी पर कितना पैसा मिलेगा ये भी दिख जाएगा. 

WhatsApp पर बिल पेमेंट कैसे करें 

अगर आपको WhatsApp पर कोई भी बिल भरना है तो ये बेहद आसान है. आपको keyword लिखना है paybills. तब आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन सा बिल भरना चाहते हैं. अगर आपको बिजली का बिल भरना है तो लिखिए electricity bill, तब आपसे बैंक इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड नंबर और कंज्यूमर नंबर की जानकारी मांगेगा, आप उसे टाइप करके भेज दीजिए. फिर आपसे पूछा जाएगा कि कितने का बिल भरना है, आप ये जानकारी भी दे दीजिए. जानकारी कंफर्म होने के बाद WhatsApp पर ही पेमेंट हो जाएगा. 
इसी तरह आप पोस्टपेड मोबाइल का बिल, गैस का बिल भी भर सकते हैं. आपको सिर्फ कुछ keyword जैसे ‘Pay bills,’ ‘Electrcitiy,’ ‘Gas’ और ‘Mobile postpaid.’ लिखने होंगे.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.