close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IDBI ने MCLR आधारित ब्याज दरों में 10 प्वाइंट्स की कटौती की

बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार इस कटौती के बाद एक दिन, एक महीने, छह महीने के लिये ब्याज दरें क्रमश: 7.90 प्रतिशत, 8.15 प्रतिशत तथा 8.60 प्रतिशत हो गयी हैं.

IDBI ने MCLR आधारित ब्याज दरों में 10 प्वाइंट्स की कटौती की
फाइल फोटो.

मुंबई: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के स्वामित्व वाले आईडीबीआई बैंक ने बुधवार को कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) से जुड़े विभिन्न अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में 0.05 से 0.10 प्रतिशत की कटौती की. ये कटौती तत्काल प्रभाव से की गयी है. बैंक ने एक साल की अवधि के ऋण पर एमसीएलआर को कम कर 8.95 प्रतिशत कर दिया है. एक साल का एमसीएलआर मानक दर है. इसी के तहत वाहन, व्यक्तिगत तथा आवास ऋण के लिये ब्याज दर निर्धारित की जाती है.

बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार इस कटौती के बाद एक दिन, एक महीने, छह महीने के लिये ब्याज दरें क्रमश: 7.90 प्रतिशत, 8.15 प्रतिशत तथा 8.60 प्रतिशत हो गयी हैं. ओरिएंटल बैंक आफ कॉमर्स ने मंगलवार को एक साल के एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की थी. इस कटौती के बाद एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत हो गयी थी.

आईडीबीआई बैंक का नाम बदलना नहीं चाहता RBI, बताया यह कारण

 

उल्लेखनीय है कि आरबीआई छह जून को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर 0.25 प्रतिशत घटाकर 5.75 प्रतिशत कर दी. इस साल यह लगातर तीसरा मौका है जब रेपो दर में कटौती की गयी है. कुल मिलाकर अबतक 0.75 प्रतिशत की कटौती की जा चुकी है.