आईडीबीआई बैंक का नाम बदलना नहीं चाहता RBI, बताया यह कारण

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव के प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है. सूत्रों की तरफ से यह जानकारी दी गई है. आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने पिछले महीने बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक करने का प्रस्ताव किया.

आईडीबीआई बैंक का नाम बदलना नहीं चाहता RBI, बताया यह कारण

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव के प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है. सूत्रों की तरफ से यह जानकारी दी गई है. आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने पिछले महीने बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक करने का प्रस्ताव किया. भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिग्रहण के बाद निदेश मंडल ने बैंक का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था.

नाम बदलकर ये रखने का प्रस्ताव था
सूत्रों के मुताबिक आरबीआई, आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है. निदेशक मंडल ने एलआईसी आईडीबीआई बैंक लिमिटेड नाम को तरजीह दिया था. दूसरे विकल्प के रूप में एलआईसी बैंक लिमिटेड नाम दिया था. आरबीआई के अलावा नाम में बदलाव के लिये कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय, शेयरधारकों, शेयर बाजारों समेत अन्य से मंजूरी की जरूरत होती है.

गौरतलब है कि जनवरी में सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया. पिछले साल अगस्त में मंत्रिमंडल ने बैंक के प्रवर्तक के रूप में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की मंजूरी दी थी.