कंगाल पाक‍िस्‍तान को IMF ने द‍िया 70 करोड़ डॉलर का लोन, क्‍या अब संकट हो जाएगा दूर?
Advertisement

कंगाल पाक‍िस्‍तान को IMF ने द‍िया 70 करोड़ डॉलर का लोन, क्‍या अब संकट हो जाएगा दूर?

IMF: जुलाई 2023 में आईएमएफ के कार्यक्रम के तहत 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर की शुरुआती किस्त जारी की गई थी. यह आईएमएफ की तरफ पाक‍िस्‍तान को दी गई बड़ी मदद है.

कंगाल पाक‍िस्‍तान को IMF ने द‍िया 70 करोड़ डॉलर का लोन, क्‍या अब संकट हो जाएगा दूर?

Pakistan News: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को दिए जाने वाले तीन अरब अमेरिकी डॉलर के लोन पैकेज के तहत 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की दूसरी किस्त मंजूर कर दी. आईएमएफ (IMF) ने देश के आर्थिक सुधार कार्यक्रम की पहली समीक्षा पूरी करने के बाद इस राशि को मंजूरी दी है. समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर के अनुसार वित्त मंत्रालय ने वाशिंगटन स्थित आईएमएफ (IMF) के कार्यकारी बोर्ड द्वारा पहली समीक्षा पूरी के जाने की घोषणा की.

धनराशि बढ़कर 1.9 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई

मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि समीक्षा पूरी होने के बाद 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की दूसरी किस्त को मंजूरी मिल गई है. इसके बाद अब तक स्वीकृत धनराशि 1.9 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई है. इससे पहले जुलाई 2023 में आईएमएफ के कार्यक्रम के तहत 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर की शुरुआती किस्त जारी की गई थी. यह आईएमएफ की तरफ पाक‍िस्‍तान को दी गई बड़ी मदद है.

पड़ोसी मुल्‍क में अगले महीने होने हैं चुनाव
आर्थ‍िक संकट से जूझ रहे पाक‍िस्‍तान को यह पैसा ऐसा समय पर म‍िला है पड़ोसी मुल्‍क में अगले महीने चुनाव होने वाले हैं. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि आईएमएफ की तरफ से म‍िलने वाली मदद से पाक‍िस्‍तान की इकोनॉमी में कुछ सुधार आएगा. इससे पहले IMF की तरफ से पाकिस्‍तान के जुलाई से स‍ितंबर के दौरान इकोनॉमी परफॉर्मेंशन की समीक्षा की गई. इसके बाद आईएमएफ की तरफ से 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ल‍िए मंजूरी दी गई. 

पहली क‍िश्‍त में 1.2 अरब डॉलर द‍िए
आईएमएफ की तरफ से कुल 1.9 अरब डॉलर की मदद पाक‍िस्‍तान की गई है. इससे पहले आईएमएफ ने 1.2 अरब यूएस डॉलर की क‍िस्‍त जुलाई 2023 में दी थी. इसके बाद दो क‍िस्‍त और देने की बात कही गई थी. अब इसमें से पहली क‍िस्‍त समीक्षा के बाद दे दी गई है. बाकी बची तीसरी क‍िस्‍त को आने वाले समय में द‍िया जाएगा.

आपको बता दें पाक‍िस्‍तान की आर्थ‍िक हालत खराब होने के बाद आईएमएफ ने पाक‍िस्‍तान को 3 ब‍िल‍ियन डॉलर की मदद देने की व्‍यवस्‍था पर साइन क‍िये थे. इसमें से पाक‍िस्‍तान को 1.9 अरब डॉलर की राश‍ि जारी हो चुकी है. पाक‍िस्‍तान के आर्थ‍िक हालात काफी खराब हैं. महंगाई बढ़ने से पाक‍िस्‍तानी जनता के सामने खाने तक की समस्‍या पैदा हो गई है. ऐसे में लोगों के ल‍िए गुजारा करना मुश्‍क‍िल हो रहा है.

Trending news