Good News: भारत के लिए आर्थिक मोर्चे पर बड़ी खुशखबरी, डबल डिजिट ग्रोथ के साथ दौड़ेगा देश
Advertisement

Good News: भारत के लिए आर्थिक मोर्चे पर बड़ी खुशखबरी, डबल डिजिट ग्रोथ के साथ दौड़ेगा देश

कोरोना ने सभी देशों का हाल बेहाल कर दिया है. लंबे इंतजार के बाद पूरी दुनिया के लिए राहत की खबर आई है. IMF ने अपने नए अनुमान में कहा है कि अगले वित्तीय वर्ष (Financial Year) में भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ेगी और एक बार भारत फिर सबसे आगे होगा.

तेजी से आगे बढ़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था

दिल्ली: कोरोना काल के बाद सभी देशों की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है लेकिन इस बीच भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. International Monetary Fund (IMF) ने अनुमान लगाया है कि अगले वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था डबल डिजिट (Double Digit) की ग्रोथ रेट (Growth Rate) हासिल करेगी.

  1. तेजी से आगे बढ़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था
  2. सबसे आगे होगा इंडिया
  3. चीन से आगे निकल जाएगा भारत

सबसे आगे होगा भारत

International Monetary Fund (IMF) की मानें तो 2021-22 के वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड 11.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी. कोरोना के बाद से भारत की अर्थव्यवस्था को झटके पर झटके लगे और 8 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. IMF के मुताबिक पूरी दुनिया में सबसे तेजी से भारत की अर्थव्यवस्था ही आगे बढ़ेगी. 

भारत चीन से भी आगे निकल जाएगा क्योंकि चीन की अर्थव्यवस्था 8.1 फीसदी से बढ़ने का अनुमान है. चीन के अलावा स्पेन (5.9%) और फ्रांस (5.5%) की रफ्तार से आगे बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: Hero Moto लेकर आएगी इलेक्ट्रिक कार, मॉड्यूलर 3 व्हीलर भी करेगी लॉन्च

2020 के अनुमान में संशोधन

IMF ने 2020 के लिए अपने अनुमान में भी संशोधन किया है. IMF ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 8 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है. बड़े देशों में केवल चीन की विकास दर सकारात्मक (2.3%) रह सकती है. आईएमएफ ने यह भी कहा कि 2022 में भारत 6.8 फीसदी की रफ्तार से बढ़ सकता है, जबकि चीन की रफ्तार 5.6 फीसदी रह सकती है. 

आईएमएफ के ताजा अनुमानों के मुताबिक 2022 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का तमगा दोबारा हासिल कर लेगा. अगर IMF का अनुमान सही साबित हुआ तो देश के सर्विस सेक्टर में भी बहार आ जाएगी और लोगों के लिए रोजगार के नए मौके पैदा होंगे. उम्मीद है कि कोरोना में बेरोजगार हुआ लोगों को नौकरी भी मिल जाएगी.

LIVE TV:
 

Trending news