ITR: बड़ा ऐलान! अगर भूल गए हैं ये काम तो फटाफट निपटा लें, वरना नहीं मिलेगा ITR Refund
Advertisement

ITR: बड़ा ऐलान! अगर भूल गए हैं ये काम तो फटाफट निपटा लें, वरना नहीं मिलेगा ITR Refund

Income Tax Return Slab: आयकर विभाग आपको आधार ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग करके या इंटरनेट बैंकिंग, बैंक खाते या डीमैट खाते का उपयोग करके ई-वेरिफिकेशन का विकल्प उपलब्ध करवाता है. कोई डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र के माध्यम से भी ई-वेरिफिकेशन कर सकता है.

ITR: बड़ा ऐलान! अगर भूल गए हैं ये काम तो फटाफट निपटा लें, वरना नहीं मिलेगा ITR Refund

Income Tax Return: अगर आप सोच रहे हैं कि आपका इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) अभी तक प्रोसेस क्यों नहीं हुआ है या टैक्स रिफंड मिलने में देरी क्यों हो रही है, तो पहले जांच लें कि क्या आपने अपना आईटीआर ई-वेरिफाई किया है? अगर आप अपने आईटीआर को ई-वेरिफाई नहीं करते हैं, तो फाइलिंग प्रक्रिया अधूरी मानी जाती है और आपका आईटीआर अमान्य हो जाता है.

इनकम टैक्स रिटर्न
आईटीआर को वैध मानने के लिए उसको ई-वेरिफाई करना अनिवार्य है. अगर आपने अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दिया है लेकिन उसको ई-वेरिफाई नहीं किया है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा. ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद आखिरी स्टेप के तहत उसे ई-वेरिफाई जरूर करें. आईटीआर को ऑफलाइन इनकम टैक्स विभाग के बेंगलुरु स्थित सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर में हार्ड कॉपी प्रिंट करके और वितरित करके वेरिफाई किया जा सकता है, लेकिन ई-वेरिफाई काफी आसान है और इसे ऑनलाइन ही किया जा सकता है.

अपने आईटीआर को ई-वेरिफाई कैसे करें?
आयकर विभाग आपको आधार ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग करके या इंटरनेट बैंकिंग, बैंक खाते या डीमैट खाते का उपयोग करके ई-वेरिफिकेशन का विकल्प उपलब्ध करवाता है. कोई डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र के माध्यम से भी ई-वेरिफिकेशन कर सकता है. डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र के माध्यम से ई-वेरिफाई तभी हो सकता है जब ई-वेरिफाई दाखिल करने के तुरंत बाद किया जाए.

आईटीआर को ई-वेरिफाई ऐसे करें
-आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं. 'ई-वेरिफाई रिटर्न' पर क्लिक करें.
-आपको अपना पैन, मूल्यांकन वर्ष जिसके लिए सत्यापन किया जा रहा है (2023-24) और एक्नॉलेजमेंट संख्या दर्ज करनी होगी.
-वैकल्पिक रूप से आप अपने पैन और पासवर्ड से भी लॉग इन कर सकते हैं, फिर "My Account" पर जाएं और फिर "e-Verify Return" पर क्लिक करें.
-नया पेज फिर उस फाइल को प्रदर्शित करेगा, जिसके लिए वेरिफिकेशन लंबित है.

आधार वेरिफिकेशन
आधार ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया काफी सीधी है. कोई भी व्यक्ति रिटर्न की पुष्टि और ई-वेरिफाई करने के लिए आधार के साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी का उपयोग कर सकता है. यदि आपके पास पहले से ही ई-वेरिफिकेशन कोड है तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं या इसे अपने नेट बैंकिंग पोर्टल, डीमैट खाते या ऑफलाइन एटीएम के माध्यम से भी उत्पन्न कर सकते हैं. इस ई-वेरिफिकेशन कोड का उपयोग ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग को वेरिफाई करने के लिए किया जा सकता है.

Trending news