cheap cost tourist places:स्विटजरलैंड जाकर क्‍यों लाखों खर्च करना, भारत की इन खूबसूरत जगहों का करें दीदार
Advertisement

cheap cost tourist places:स्विटजरलैंड जाकर क्‍यों लाखों खर्च करना, भारत की इन खूबसूरत जगहों का करें दीदार

September Tourist Place: अगर आप स्विटजरलैंड घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो इससे पहले भारत की इन साइट्स के बारे में जरूर जान लीजिए. 

स्विटजरलैंड

Low Budget Tour: यूरोप का खूबसूरत देश स्विट्जरलैंड घूमने का सपना कई लोगों का होता है. आखिर हो भी क्‍यों ना, क्‍योंकि वो जगह कोई जन्‍नत से कम नहीं है. लेकिन वहां जाने का खर्च भी कम नहीं हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगह बता रहे हैं जहां आप कम खर्चें में स्विट्जरलैंड जैसी जगह का लुत्फ उठा सकते हैं.  

हिमाचल प्रदेश का बरोट वैली (Barot Valley, Himachal Pradesh)

अगर आप भारत में ही स्विट्जरलैंड जैसा मजा लेना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित बरोट घाटी घूमने जा सकते हैं. यहां आपको देवदार के ऊंचे पेड़ और हरे भरे पहाड़ मिलेंगे. आप यहां की सुरम्य घाटी का भी मजा ले सकते हैं. अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं, तो आपको कुल्‍लू मनाली के भुतंर एसरपोर्ट तक जाना होगा. यहां से 80 किमी की दूरी पर आपको ये जगह देखने को मिलेगी. अगर आप ट्रेन से जाएंगे तो आपको जोगिंदर नगर रेलवे स्‍टेशन सिर्फ 30 किमी दूर पड़ेगा. 

मणिपुर (Manipur)

कई पर्यटक मणिपुर को भी इंडिया का स्विट्जरलैंड कहते हैं, क्‍योंकि यहां आपको ऐसे व्‍यू देखने को मिलंगे. जिसे देखने के बाद आपको शायद ही स्विट्जरलैंड की याद आए. यहां आपको कई ऐसी जगह देखने को मिलेगी, जिसे देखकर आपको लगेगा कि आप अपने सपनों के देश में हैं. यहां की लोकटक लेक, ईमा मार्केट और मणिपुर स्‍टेट म्‍यूजियम देखने लायक हैं. ये सब जगह सिर्फ खूबसूरत नजारों के लिए ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक समृद्धि के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां पहुंचने के लिए आपको इंफाल एयरपोर्ट सबसे करीब पड़ेगा. वहीं दीमापुर रेलवे स्‍टेशन लगभग 200 किमी की दूरी पर है. 

औली, उत्तराखंड (Auli, Uttarakhand)

चमोली जिले में सबसे सुंदर जगह है औली. इसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. अगर आप स्‍की रिजॉर्ट में छुट्टियां मनाना चाहते हैं, तो आपको स्विट्जरलैंड जाने की जरुरत नहीं है. क्‍योंकि स्विट्जरलैंड की तरह औली भी स्‍कीइंग रेस के लिए पॉपुलर है. देहरादून एसरपोर्ट से औली 80 किमी की दूरी पर है. अगर आप ट्रेन से जाएंगे तो औली से देहरादून रेलवे स्‍टेशन लगभग 150 किमी की दूरी पर है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news