अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज आज, व्यापार सुस्त रहने के संकेत: सूत्र
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज आज, व्यापार सुस्त रहने के संकेत: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक इस साल अंतरर्राष्ट्रीय व्यापार मेले से 6-7 करोड़ रुपए के व्यापार की उम्मीद है जो पिछले साल के मुकाबले बहुत कम है. 

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज आज, व्यापार सुस्त रहने के संकेत: सूत्र

नई दिल्ली: सूत्रों के मुताबिक इस साल अंतरर्राष्ट्रीय व्यापार मेले से 6-7 करोड़ रुपए के व्यापार की उम्मीद है. जो पिछले साल के मुकाबले बहुत कम है. पिछले साल 25 करोड़ का व्यापार हुआ था और उससे पिछले साल 50 करोड़ के आस-पास. इस साल क्योंकि मेला प्रगति मैदान के 25 फीसदी हिस्से में लग रहा है इसलिए व्यापार भी बहुत कम होगा ऐसी आशंका जताई गई है.

आईटीपीओ (इंडिया ट्रेड प्रमोडॉशन आर्गनाइजेशन) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले दो साल से जगह की कमी और बाजार की हिस्सेदारी कम होने की वजह से व्यापार भी मंदा हो रहा है. पिछले साल 25 करोड़ का हुआ था और इस साल तो और कम 6-7 करोड़ का हो सकता है. बस एक नियम के तहत ये मेला आयोजित हो रहा है. 

इस साल मल्टीनेशनल कंपनी और राज्यों की हिस्सेदारी आधी है. 800 स्टाल प्रदर्शनी के लिए है और 25 फीसदी एरिया में मेला आयोजित हुआ है. ग्रामीण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इस बार थीम भी छोटे और ग्रामीण उद्योग को रखा गया है. लेकिन ज्यादा फुटफॉल की हम उम्मीद नहीं कर रहे हैं. हमने 25 हजार प्रति दिन का लक्ष्य रखा है और उम्मीद है 20 हजार तक लोग आएंगे.

गौरतलब है कि आज अंतरर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज हो गया. 14 -27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में हाथों से बनी चीजों की प्रदर्शनी है. राजस्थान, ओड़िशा, हिमाचल, पंजाब , बंगाल , दिलली, कश्मीर और भी कई राज्यों से कारीगर अपनी प्रदर्शनी लेकर यहां आए हैं. इस बार भी बुक माई शो और मेट्रो स्टेशन पर टिकट मिल रही है और आम लोग 17 से मेले में आ सकते हैं. मेट्रो गेट नंबर 8-10. 

Trending news