India Longest Railway Platform: भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते पैर थक जाएंगे लेकिन नहीं मिलेगा दूसरा छोर
Advertisement

India Longest Railway Platform: भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते पैर थक जाएंगे लेकिन नहीं मिलेगा दूसरा छोर

Longest Railway Platform in India: आपने रेलवे प्लेटफार्म तो खूब देखे होंगे. लेकिन क्या आप आज तक कभी भारत के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म पर चले हैं, जिस अगर आप एक बार चलना शुरू कर दें तो आप थक जाएंगे लेकिन दूसरा छोर नहीं दिखेगा. 

India Longest Railway Platform: भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते पैर थक जाएंगे लेकिन नहीं मिलेगा दूसरा छोर

World Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे का नेटवर्क के मामल में दुनिया में चौथा स्थान है. माना जाता है कि रोजाना 4 करोड़ यात्री ट्रेनों से अपनी मंजिल की ओर सफर करते हैं. इंडियन रेलवे अपने साथ कई दिलचस्प तथ्य भी समेटे हुए है, जिनके बारे में जानकर आप अक्सर हैरान रह जाते हो. आज हम आपको ऐसे ही गजब के फैक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं. आपने रेलवे स्टेशन पर जाकर वहां बने प्लेटफार्म तो देखे ही होंगे. क्या आप जानते हैं भारत का सबसे लंबा प्लेटफार्म कहां पर है. वे प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि आप चलते चले जाएंगे, लेकिन उसका दूसरा सिरा आप जल्दी से पकड़ नहीं पाएंगे. इस प्लेटफार्म का नाम 
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में भी दर्ज है. 

इस राज्य में बना है सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

देश का यह सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म (India Longest Railway Platform) कर्नाटक के हुबली जिले में है. इस रेलवे स्टेशन का पूरा नाम श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन (Hubballi Railway Station) है. केंद्र सरकार ने 20.1 करोड़ रुपये की लागत से इस स्टेशन का पुनर्निर्माण किया है. यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के दक्षिण-पश्चिम रेलवे जोन में आता है. 

राज्य का अहम बिजनेस हब है हुबली

हुबली रेलवे स्टेशन (Hubballi Railway Station) कर्नाटक का एक अहम जंक्शन है. इस जंक्शन (India Longest Railway Platform) से बेंगलुरु, होसपेटे, गोवा और बेलगावी की ओर रेलवे लाइनें जाती हैं. उत्तर कर्नाटक में आने वाला यह जिला व्यापार का एक बड़ा हब भी है. इसके जरिए देश के दूसरे हिस्सों को कर्नाटक में बने उत्पाद भेजे जाते हैं, साथ ही वहां से मंगवाए भी जाते हैं. 

प्लेटफार्म पर चलते-चलते पैर थक जाएंगे

रेलवे स्टेशन (India Longest Railway Platform) पर बढ़ते बोझ को कम करने के लिए वहां पर पुराने 5 प्लेटफॉर्मों का रिनोवेशन करने के साथ ही 3 नए प्लेटफॉर्म भी बनाए गए हैं. इनमें से प्लेटफॉर्म नंबर- 8 की लंबाई 1507 मीटर है. यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म (World's Longest Railway Platform) भी है. इस प्लेटफार्म को लंबी मालगाड़ियों के ठहरने के लिए विकसित किया गया है. इस स्टेशन से एक साथ दो इलेक्ट्रिक इंजन वाली मालगाड़ी चलाई जाती हैं. 

यूपी के इस रेलवे जंक्शन से छिन गया खिताब

हुबली (Hubballi Railway Station) में बने इस रेलवे प्लेटफार्म (India Longest Railway Platform) ने यूपी के गोरखपुर रेलवे जंक्शन से देश के सबसे लंबे प्लेटफार्म का खिताब छीन लिया है और अब वह इस मामले में दूसरे नंबर पर कौन है. गोखपुर जंक्शन पर रेलवे प्लेटफार्म की लंबाई 1,366.33 मीटर हैं. वहीं केरल के कोल्लम जंक्शन पर बने रेलवे प्लेटफार्म की लंबाई 1180.5 मीटर है. यह देश में तीसरा सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म है. 

Trending news