पोस्ट ऑफिस से जुड़कर पैसा कमाने का मौका, हर महीने होगी मोटी कमाई
Advertisement
trendingNow1394177

पोस्ट ऑफिस से जुड़कर पैसा कमाने का मौका, हर महीने होगी मोटी कमाई

अगर आप कम पढ़े-लिखे हैं तो भी पोस्‍टल डिपार्टमेंट आपको को पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने का मौका देगा, जिससे वे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

देशभर में 1 लाख 55 हजार पोस्‍ट ऑफिस हैं, बावजूद इसके पोस्‍ट ऑफिस की डिमांड बनी हुई है.

नई दिल्ली: देशभर में 1 लाख 55 हजार पोस्‍ट ऑफिस हैं, बावजूद इसके पोस्‍ट ऑफिस की डिमांड बनी हुई है, क्‍योंकि पोस्‍टऑफिस से लोगों को ढेरों काम पड़ते हैं. अगर आप चाहें तो पोस्‍ट ऑफिस के साथ जुड़ कर अच्‍छी खासी इनकम कर सकते हैं और इस कमी को दूर कर सकते हैं. इंडिया पोस्‍ट यह मौका दे रही है, जिसमें आप इंडिया पोस्‍ट की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आप कम पढ़े-लिखे हैं तो भी पोस्‍टल डिपार्टमेंट आपको को पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने का मौका देगा, जिससे वे अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए, जानते हैं क्‍या है यह मौका और आप कैसे इससे इनकम कर सकते हैं.

  1. पोस्‍ट ऑफिस के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू करने का मौका
  2. इंडिया पोस्‍ट की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  3. कम पढ़े-लिखे लोगों के पास भी पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने का मौका

क्‍या है इंडिया पोस्‍ट का फ्रेंचाइजी मॉडल
इंडिया पोस्‍ट ने कुछ समय पहले फ्रेंचाइजी मॉडल तैयार किया है, जिसके तहत आम लोगों को फ्रेंचाइजी ऑउटलेट खोलने के लिए इन्‍वाइट किया जाता है. इसमें इंडिविजुअल से लेकर इंस्टिट्यूशन, ऑर्गनाइजेशन आदि ये फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. अगर आप पहले से कोई व्‍यवसाय कर रहे हैं तो भी आप इंडिया पोस्‍ट का आउटलेट खोल सकते हैं. इनके अलावा नई शुरू होने वाली शहरी टाउनशिप, स्‍पेशल इकोनॉमिक जोन, नए शुरू होने वाले इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, पॉलिटेक्निक्‍स, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज आदि भी फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं. फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म सबमिट करना होता है. सेलेक्‍ट हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ एमओयू साइन करना होता है. व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. साथ ही उसे कम से कम 8वीं पास होना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस में मिलेंगी ये सर्विस और प्रोडक्‍ट
स्‍टांप और स्‍टेशनरी; रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स, मनी ऑर्डर की बुकिंग. हालांकि, 100 रुपए से कम का मनी ऑर्डर नहीं होगा बुक. पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) के लिए एजेंट की तरह करेगा काम, साथ ही इससे जुड़ी ऑफ्टर सेल सर्विस जैसे प्रीमियम का कलेक्‍शन भी कराएगा उपलब्‍ध. बिल/टैक्‍स/जुर्माने का कलेक्‍शन और पेमेंट जैसी रिटेल सर्विस. ई-गवर्नेंस और सिटिजन सेंट्रिक सर्विस. ऐसे प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग, जिनके लिए डिपार्टमेंट ने कारपोरेट एजेंसी हायर की हुई हो या टाई-अप किया हुआ हो.

fallback

कैसे होता है सिलेक्‍शन
फ्रेंचाइजी लेने वाले का सेलेक्‍शन संबंधित डिविजनल हेड द्वारा किया जाता है. सेलेक्‍शन एप्‍लीकेशन मिलने के 14 दिनों अंदर ASP/sDl की रिपोर्ट पर आधारित होता है. फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति ऐसी ग्राम पंचायतों में नहीं मिलती है, जहां पंचायत संचार सेवा योजना स्‍कीम के तहत पंचायत संचार सेवा केन्‍द्र मौजूद है.

कौन नहीं ले सकता फ्रेंचाइजी
पोस्‍ट ऑफिस इंप्‍लॉइज के परिवार के सदस्‍य उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते, जहां वे एम्प्‍लॉई काम कर रहे हैं. हालांकि, परिवार के सदस्‍यों में एम्प्‍लॉई की पत्‍नी, सगे व सौतेले बच्‍चे और ऐसे लोग जो पोस्‍टल एम्प्‍लॉई पर निर्भर हों या उनके साथ ही रहते हों, फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

कैसे होगी कमाई
फ्रेंचाइजी की कमाई पोस्‍टल सर्विसेज पर मिलने वाले कमीशन से होती है. यह कमीशन एमओयू में तय होता है. रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 3 रुपए, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 5 रुपए, 100 से 200 रुपए के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपए, 200 रुपए से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपए कमीशन है. हर माह रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से ज्‍यादा आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन. पोस्‍टेज स्‍टांप, पोस्‍टल स्‍टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी. रेवेन्‍यू स्‍टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्‍टांप्‍स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्‍टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी.

कैसे करें अप्‍लाई
अगर आप इंडिया पोस्‍ट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप शहर के मेन पोस्‍ट ऑफिस से इसकी जानकारी ले सकते हैं. यहां एक फॉर्म भर कर आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके बाद आप अपना अकाउंट ऑनलाइन ऑपरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंडिया पोस्‍ट का होम पेज में रजिस्‍टर पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद अलग ऑप्‍शन आएंगे. आप उसमें फ्रेंचाइजी ऑप्‍शन चुन कर अपने से संबंधित अकाउंट को मेन टेन कर सकते हैं. 

कितना देना होगा चार्ज
वैसे तो इसके लिए केवल 5000 रुपए का सिक्‍योरिटी के तौर पर डिपोजिट कराने होंगे. इसके अलावा आपको 1 से 2 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा, जिसमें इंडिया पोस्‍ट के प्रोडक्‍ट्स का परचेज भी शामिल है. इंडिया पोस्‍ट की शर्त है कि आपको लगभग 50 हजार रुपए की सेल्‍स हर महीने करनी होगी. 

Trending news