आत्मनिर्भर भारत के तहत बंद नहीं होंगे दरवाजे, जारी रहेंगे वैश्विक व्यापार संबंधः पीयूष गोयल
Advertisement

आत्मनिर्भर भारत के तहत बंद नहीं होंगे दरवाजे, जारी रहेंगे वैश्विक व्यापार संबंधः पीयूष गोयल

वाण्जिय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत से वैश्विक व्यापार संबंधों के लिए दरवाजे बंद नहीं होंगे. देश में ग्लोबल सप्लाई चेन और भरोसेमंद पार्टनर के साथ पहले की तरह व्यापार चलता रहेगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः वाण्जिय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत से वैश्विक व्यापार संबंधों के लिए दरवाजे बंद नहीं होंगे. देश में ग्लोबल सप्लाई चेन और भरोसेमंद पार्टनर के साथ पहले की तरह व्यापार चलता रहेगा. भारत और फ्रांस के बीच व्यापार को लेकर आयोजित हुए एक वेबीनार में बात करते हुए गोयल ने कहा कि भारत हमेशा से अपने वैश्विक भरोसेमंद दोस्तों के साथ व्यापार को जारी रखेगा. 

फ्रांस से नहीं है प्रतिस्पर्धा
गोयल ने कहा कि भारत और फ्रांस में बिलकुल भी प्रतिस्पर्धा नहीं है, बल्कि दोनों देश एक दूसरे के सहयोगी हैं. फ्रांस जहां भारत में कई हाई टेक उत्पादों को भेजता है, वहीं भारत से भी फ्रांस में दवाएं, ऑटोमोबाइल और अन्य उत्पादों की मांग है, क्योंकि इनका उत्पादन वहां पर नहीं होता है. जब हम भारत के बारे में बात करते हैं, तो भारत अपने दरवाजे बंद नहीं कर रहा है. इसके विपरीत, भारत व्यापक जुड़ाव, गहरे व्यापार संबंधों का द्वार खोल रहा है, हम वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं का हिस्सा बनना चाहते हैं और हम एक विश्वसनीय बनना चाहते हैं. 

100 करोड़ डॉलर के पार हुआ द्विपक्षीय व्यापार
गोयल ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 100 करोड़ डॉलर के पार पिछले साल चला गया था. इसको 150 करोड़ डॉलर के पार लेकर के जाने का टारगेट है. गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी ने दोनों देशों को कई मामलों में करीब ला दिया है. महामारी ने सभी को अधिक "बोल्ड, इनोवेटिव, विवेकपूर्ण, कुशल, और हमारी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को फिर से इंजीनियर करने का अवसर दिया है."

यह भी पढ़ेंः ATM से ही निपटा सकते हैं बैंक से जुड़े ये सारे जरूरी काम, जानें क्या है नया अपडेट

ये भी देखें---

Trending news