ATM से ही निपटा सकते हैं बैंक से जुड़े ये सारे जरूरी काम, जानें क्या है नया अपडेट

लंबे समय से कोरोना वायरस की वजह से देश और दुनिया की हालत खराब है. ऐसे में लोग घरों पर ही रहना जरूरी समझते हैं. लेकिन बैंक से जुड़े कामों के लिए ना चाहते हुए भी उन्हें घर से निकलना पड़ता है.

ATM से ही निपटा सकते हैं बैंक से जुड़े ये सारे जरूरी काम, जानें क्या है नया अपडेट

नई दिल्ली: लंबे समय से कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश और दुनिया की हालत खराब है. ऐसे में लोग घरों पर ही रहना जरूरी समझते हैं. लेकिन बैंक से जुड़े कामों के लिए ना चाहते हुए भी उन्हें घर से निकलना पड़ता है. पर क्या आप जानते हैं? कई बैंक के ऐसे काम है जो आप ATM से निपटा सकते हैं. आप ATM से बैंक की एफडी से लेकर टैक्स डिपॉजिट तक कई काम अब एटीएम से निपटाए जा सकते हैं. तो आइए हम आपको उन काम के बारे में बताते हैं कि जिन्हें आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए  पड़ोस वाले ATM पर निपटा सकते हैं.

1. फिक्स्ड डिपाजिट खोलें या उससे रकम निकालें 
अब आप ATM की मदद से अपने बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट कर सकते हैं. एटीएम के मेनू में ओपन फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन सेलेक्ट कर आप इसे शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको डिपॉजिट की अवधि, रकम चुनने के बाद कन्फर्म करने का ऑप्शन चुनना पड़ेगा.

2. मोबाइल रिचार्ज करना 
किसी भी प्रीपेड मोबाइल को ATM के जरिये रिचार्ज कराया जा सकता है. आप अपने, दोस्तों के या रिश्तेदारों के प्रीपेड मोबाइल को एटीएम के जरिये रिचार्ज करा सकते हैं. एटीएम के मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां मोबाइल नंबर डालकर दोबारा कन्फर्म करना पड़ेगा और फिर कितने का रिचार्ज करना है, वो रकम डालना पड़ेगा.

3. टैक्स भुगतान 
अब आप इनकम टैक्स का भुगतान भी अपने एटीएम कार्ड के जरिये कर सकते हैं. अभी तक इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट या थर्ड पार्टी वेबसाइट से किया जाता है, लेकिन अब यह सुविधा ATM पर भी मिलती है. एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट, रेगुलर एसेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स शामिल है. हालांकि, पहले आपको वेबसाइट या ब्रांच में खुद को रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद ही एटीएम के जरिए टैक्स चुकाया जा सकता है. अकाउंट से पैसे काटने के बाद CIN नंबर जारी होगा.
टैक्स जमा होने के 24 घंटे बाद बैंक की वेबसाइट से CIN के जरिये चालान प्रिंट किया जा सकता है.

4. कैश जमा करना
ATM कियोस्क में बहुत से बैंकों ने अब कैश डिपाजिट मशीन लगा दी हैं. एक बार में आप यहां 49900 रुपये जमा कर सकते हैं. इन मशीनों में 2000, 500, 100 और 50 रुपये के नोट जमा कराये जा सकते हैं.

5. इंश्योरेंस (बीमा) का प्रीमियम चुकाएं
एलआईसी (LIC), एचडीएफसी (HDFC) लाइफ और एसबीआई (SBI) लाइफ जैसी बीमा कंपनियों ने बैंक से करार किया है जिससे कि इनके ग्राहक ATM के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकें. इसके लिए आपको पालिसी नंबर तैयार रखने की जरूरत है. एटीएम के बिल पे सेक्शन में बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें. इसके बाद पालिसी नंबर एंटर करने के बाद जन्म दिन और मोबाइल नम्बर डालें. इसके बाद प्रीमियम की रकम डालें और कन्फर्म कर दें.

6. पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें 
छोटी रकम के पर्सनल लोन के लिए आप ATM से ही अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोन बैंकिंग या बैंक ब्रांच तक जाने की जरूरत नहीं है. कई प्राइवेट बैंक ATM के जरिये अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं. इसे एटीएम के जरिये निकाला जा सकता है. लोन की रकम की गणना एडवांस एनालिटिक्स के जरिये की जाती है. इसके लिए ग्राहक के ट्रांजेक्शन डिटेल, अकाउंट बैलेंस, सैलरी की रकम और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के रीपेमेंट का रिकॉर्ड देखा जाता है.

7. कैश ट्रांसफर 
अगर आप नेटबैंकिंग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो ATM की मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए हालांकि आपको ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस खाते को रजिस्टर करना होगा, जिस खाते में रकम ट्रांसफर की जानी है. एक बार में एटीएम से 40000 रूपये तक ट्रांसफर किये जा सकते हैं. एक दिन में आप कई बार रकम ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, अब साइकिल से पटरी पर लौटेगी अर्थव्यवस्था! मार्केट में खत्म हुआ स्टॉक

8. बिल पे करें 
आप अपने टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल एटीएम के जरिये चुका सकते हैं. बिल भुगतान से पहले हालांकि आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार आपको रजिस्टर करना पड़ेगा.

9. रेल टिकट बुक करें 
SBI और PNB जैसे सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिये टिकट बुक करने की सुविधा देते हैं. इस सुविधा के तहत अभी हालाँकि सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.