Indian Railway: बिना टिकट AC कोच में सफर करना यात्रियों को पड़ रहा भारी, रेलवे ने वसूले करोड़ों रुपये
Advertisement
trendingNow12319774

Indian Railway: बिना टिकट AC कोच में सफर करना यात्रियों को पड़ रहा भारी, रेलवे ने वसूले करोड़ों रुपये

Indian Railway: रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई यात्रियों के पास स्लीपर का टिकट था लेकिन वे गर्मी से बचने के लिए एसी कोच में बैठ गए. लेकिन ट्रेन खुलते ही टिकट चेक करने वाले अधिकारियों ने ऐसे यात्रियों को पकड़ा और उन पर जुर्माना लगाया. जिससे रेलवे को काफी राजस्व लाभ हुआ है.

Indian Railway: बिना टिकट AC कोच में सफर करना यात्रियों को पड़ रहा भारी,  रेलवे ने वसूले करोड़ों रुपये

वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में भारतीय रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 8 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. भारतीय रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर सख्ती कर रही है. ऐसे यात्रियों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाता है.

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई यात्रियों के पास स्लीपर का टिकट था लेकिन वे गर्मी से बचने के लिए एसी कोच में बैठ गए. लेकिन ट्रेन खुलते ही टिकट चेक करने वाले अधिकारियों ने ऐसे यात्रियों को पकड़ा और उन पर जुर्माना लगाया. जिससे रेलवे को काफी राजस्व लाभ हुआ है.

उत्तर रेलवे के आगरा मंडल की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा कि अप्रैल, मई और जून 2024 में एक विशेष टिकट-चेकिंग अभियान चलाया गया था. इस अभियान का उद्देश्य बेटिकट यात्रा को रोकना था. इस टिकट चेकिंग अभियान में अनियमित यात्रा, बिना बुक किए गए सामान, कूड़ा-करकट, धूम्रपान और अनधिकृत विक्रेताओं को भी निशाना बनाया गया.

8.76 करोड़ रुपये वसूले गए

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक, इस दौरान 1.40 लाख मामलों की पहचान की गई और इनसे 8.76 लाख करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. इनमें कई यात्री ऐसे भी थे जिनके पास स्लीपर का टिकट था लेकिन गर्मी से बचने के लिए वो एसी बोगी में चढ़ गए. लेकिन टिकट जांच करने वाले अधिकारी पूरी तरह सतर्क थे. उन्होंने वेटिंग रुम, एसी कोच, विकलांग कोच, महिला कोच, आएमएस कोच और पेंट्री कारों की जांच की. 

सिर्फ जून महीने में 47,136 यात्रियों से 2.98 करोड़ रुपये वसूले गए. इसमें 23,077 बेटिकट यात्रियों से वसूले गए 1.74 करोड़ रुपये शामिल हैं. इसके अलावा बिना उचित प्राधिकरण के यात्रा करने वाले 24,034 यात्रियों से 1.24 करोड़ रुपये वसूले गए. बिना बुकिंग किए सामान ले जाने वाले 25 यात्रियों से भी लगभग 8 हजार रुपये वसूले गए. 

कम दूरी की टिकट ज्यादा दूरी की यात्रा

वहीं, कई यात्री ऐसे भी थे जिनके पास कम दूरी के टिकट थे लेकिन वे लंबी दूरी के आरक्षित कोचों में यात्रा कर रहे थे. ऐसे यात्रियों को या तो कोच खाली करने के लिए कहा गया या अपनी यात्रा जारी रखने के लिए किराए के अंतर का भुगतान करने के लिए कहा गया.

प्रशस्ति श्रीवास्तव ने आगे कहा कि भारतीय रेलवे बिना टिकट यात्रा को कम करने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है. यह अभियान दर्शाता है कि भारतीय रेलवे यह सुनिश्चित करने को लेकर गंभीर है कि सभी यात्री वैध टिकट के साथ यात्रा करें.

Trending news