Bullet Train Ticket Price: पहली बुलेट ट्रेन के क‍िराये से हटा पर्दा, रेल मंत्री ने खुद बताया-क‍ितने का होगा ट‍िकट
Advertisement

Bullet Train Ticket Price: पहली बुलेट ट्रेन के क‍िराये से हटा पर्दा, रेल मंत्री ने खुद बताया-क‍ितने का होगा ट‍िकट

Ashwini Vaishnaw on Bullet Train Fare: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2026 में शुरू होने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर इशारा क‍िया है. उन्‍होंने कहा क‍ि यह क‍िराया फ्लाइट से कम होगा.

Bullet Train Ticket Price: पहली बुलेट ट्रेन के क‍िराये से हटा पर्दा, रेल मंत्री ने खुद बताया-क‍ितने का होगा ट‍िकट

Ashwini Vaishnaw on Bullet Train Fare: मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन का इंतजार लंबे समय से क‍िया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया था क‍ि बुलेट ट्रेन का संचालन साल 2026 से शुरू हो जाएगा. उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर रात-दिन काम कर रही है. सरकार ने इस द‍िशा में कई कदम उठाए हैं, इसके परिणाम भी आने शुरू हो गए हैं.

क‍िराये के ल‍िए फर्स्ट AC को आधार बनाया जा रहा
इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी इशारा द‍िया था. उन्‍होंने कहा था किराये पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. लेकिन यह लोगों की पहुंच में ही होगा. इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया जा रहा है, जो बहुत ज्यादा नहीं है. इससे यह साफ अंदाजा लग रहा है क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फर्स्ट एसी के बराबर होगा.

फ्लाइट से कम होगा बुलेट ट्रेन का क‍िराया
रेल मंत्री ने यह भी कहा क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा और इसमें सुविधाएं भी अच्छी मिलेंगी. हालांक‍ि उन्होंने यह कहा क‍ि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही किराया तय किया जाएगा. देश की बुलेट ट्रेन पर‍ियोजना को लेकर सरकार काफी गंभीर है. मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्‍ट पूरा होने के बाद ही दूसरी हाईस्पीड रेल परियोजना शुरू की जाएगी.

2026 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य
वह अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए सूरत भी गए थे. उन्होंने कहा था सरकार ने सूरत और बिलिमोरा के बीच 2026 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है. इसमें अच्छी प्रगति हो रही है और हमें विश्वास है कि तब तक हम ट्रेन चलाने का काम पूरा कर लेंगे.

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. दोनों शहरों के बीच कुल 508 किमी की दूरी है और इसमें 12 स्टेशन होंगे. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर तीन घंटे रह जाएगा. अभी इसमें छह घंटे का समय लगता है. इस प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 1.1 लाख करोड़ रुपये है.

Trending news