Indian Railways : रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, सस्‍ते में सफर कर सकेंगे यात्री; आपका जानना है जरूरी
Advertisement

Indian Railways : रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, सस्‍ते में सफर कर सकेंगे यात्री; आपका जानना है जरूरी

Railways Ministry Update : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला ल‍िया है. देश में लगातार घट रहे कोरोना मामलों के बाद एक तरफ डीजीसीए ने इंटरनेशनल फ्लाइट 27 मार्च से शुरू करने का न‍िर्णय ल‍िया है.

Indian Railways : रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, सस्‍ते में सफर कर सकेंगे यात्री; आपका जानना है जरूरी

नई द‍िल्‍ली : Railways Ministry Update : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला ल‍िया है. देश में लगातार घट रहे कोरोना मामलों के बाद एक तरफ डीजीसीए ने इंटरनेशनल फ्लाइट 27 मार्च से शुरू करने का न‍िर्णय ल‍िया है. दूसरी तरफ रेलवे मंत्रालय ने लंबे समय बाद ट्रेनों में अनारक्ष‍ित कोच लगाने की बात कही है.

  1. 23 मार्च 2020 को बंद क‍िए गए थे अनर‍िज्‍वर्ड कोच
  2. कोरोना के मामले कम होने पर फ‍िर क‍िए जा रहे शुरू
  3. करोड़ों यात्र‍ियों को सफर के ल‍िए फ‍िर से म‍िलेगी राहत

23 मार्च 2020 के बाद अब शुरू होंगे

रेलवे के इस कदम से अब यात्री सस्‍ते में यात्रा कर पाएंगे. दरअसल, मार्च 2020 में देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने पर सुरक्षा के लिहाज से 23 मार्च 2020 से अनर‍िज्‍वर्ड कोच को ट्रेनों से हटाने का न‍िर्णय ल‍िया गया था. इस कोच के लगने के बाद अब यात्री ब‍िना ट‍िकट बुक कराए सफर कर सकेंगे, ज‍िससे यात्रा करने में कम खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें : टैक्‍स पेयर्स की बल्‍ले-बल्‍ले, वित्त मंत्री की फटकार के बाद हर शन‍िवार होगा यह काम!

व‍िंडो से ले सकेंगे ट‍िकट

इस बदलाव के बाद यात्री स्‍टेशन पर जाकर व‍िंडो से ट‍िकट लेकर अपने गंतव्‍य को रवाना हो सकेंगे. माना जा रहा है यह सुव‍िधा शुरू होने के बाद पहले की तरह सीन‍ियर स‍िटीजन को ड‍िस्‍काउंट द‍िया जा सकेगा. साथ ही अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा यात्री सफर कर सकेंगे.

ठंड में रद्द हुई ट्रेनें भी शुरू

द‍िसंबर में ठंड और कोहरा बढ़ने पर यूपी (UP), बिहार (Bihar), एमपी (MP) और झारखंड (Jharkhand) जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर द‍िया गया था. अब इन ट्रेनों 1 मार्च से फ‍िर से शुरू कर द‍िया गया है. इस फैसले से इस रूट के करोड़ों यात्र‍ियों को फायदा म‍िलेगा.

ब‍िजनेस की अन्‍य खबरें पढ़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें

Trending news