Indian Railways: सीटों की मारामारी के बीच रेलवे ने बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम! 1 नवंबर से होगा लागू
Advertisement
trendingNow12476408

Indian Railways: सीटों की मारामारी के बीच रेलवे ने बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम! 1 नवंबर से होगा लागू

Railway Ticket Booking Rules: रेलवे की तरफ से एडवांस ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया गया है. मौजूदा न‍ियम के तहत यात्री कही जाने के ल‍िए ट‍िकट बुक‍िंग 120 द‍िन पहले करा सकते थे. लेक‍िन अब 1 नवंबर से यह न‍ियम बदलने जा रहा है.

Indian Railways: सीटों की मारामारी के बीच रेलवे ने बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम! 1 नवंबर से होगा लागू

Ticket Booking Rules: फेस्‍ट‍िव सीजन में ट्रेन ट‍िकट की मारामारी के बीच रेलवे की तरफ से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियम में बदलाव क‍िया गया है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार अब यात्री ट्रेन के प्रस्‍थान की तारीख से केवल 60 द‍िन पहले ही IRCTC से टिकट बुक करा सकेंगे. मौजूदा समय में एडवांस ट‍िकट बुक‍िंग की अवध‍ि 120 द‍िन की है. नए न‍ियम के तहत इसे बदलकर 60 द‍िन यानी पहले से एकदम आधा कर द‍िया गया है. यात्र‍ियों की तरफ से लंबे समय से एडवांस ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियम को बदलने की मांग की जा रही थी. ज‍िस पर अब रेलवे की तरफ से फैसला क‍िया गया है.

पहले से बुक क‍िये गए टिकट पर क‍िसी प्रकार का असर नहीं

सूत्रों का दावा है क‍ि ट‍िकट बुक‍िंग से जुड़ा नया न‍ियम 1 नवंबर 2024 से लागू क‍िया जाएगा. पहले से बुक किए गए टिकट पर क‍िसी तरह का असर नहीं होगा. आपको बता दें 1 नवंबर को द‍िवाली और 6 नवंबर को छठ पूजा के चलते रेलवे के सभी रूट पर ट‍िकट बुक‍िंग को लेकर मारामारी मची हुई है. रेलवे यात्र‍ियों की तरफ से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव को लेकर लंबे समय से मांग हो रही थी. यात्र‍ियों की तरफ से आरोप लगाए जाते थे क‍ि बुक‍िंग शुरू होने के साथ ही एजेंट पहले ही सीट बुक कर देते हैं. इससे असल यात्र‍ियों को ट‍िकट म‍िलने में परेशानी होती है.

खाने की क्‍वाल‍िटी की निगरानी के लिए एआई लैस कैमरे लगाए
इस बीच भारतीय रेलवे अपने सिस्टम और प्रोसेस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को शामिल करने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है. रेलवे ने पहले ही लिनन और खाने की क्‍वाल‍िटी की निगरानी के लिए एआई लैस कैमरे लगाए हैं. रेलवे मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा क‍ि हमने ट्रेनों की ऑक्‍यूपेंस की जांच के ल‍िए एआई मॉडल की पुष्‍ट‍ि की. इससे यह पता लगाया गया क‍ि ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं.

Trending news