Indian Railway: कमाई में टॉप पर है देश का ये रेलवे स्टेशन, जानें कैसे होती है स्टेशनों की इनकम
Advertisement

Indian Railway: कमाई में टॉप पर है देश का ये रेलवे स्टेशन, जानें कैसे होती है स्टेशनों की इनकम

Indian Railway Fact: भारतीय रेल दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और हर रोज करीब ढाई करोड़ यात्री इसमें सफर करते हैं. देशभर के 7000 स्टेशनों से रेलवे की करीब 15 हजार ट्रेनें गुजरती हैं.

Indian Railway: कमाई में टॉप पर है देश का ये रेलवे स्टेशन, जानें कैसे होती है स्टेशनों की इनकम

Railway Station Income: रेलवे को यात्रा करने के लिए सबसे किफायती माना जाता है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और रोजाना करीब ढाई करोड़ लोग इससे सफर करते हैं. रोजाना करीब 15 हजार ट्रेनें यात्रियों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यात्रियों से भारतीय रेलवे की कितनी कमाई होती है.  क्या आप जानते हैं कि कमाई के मामले में देश का कौन सा रेलवे स्टेशन (Railway Station Income) नंबर वन पर है और टिकट बिक्री के अलावा किन-किन सोर्स से कमाई करते हैं.

कैसे होती है रेलवे स्टेशनों की कमाई

कमाई की बात करें तो रेलवे स्टेशन की कमाई रेल यात्रियों के टिकट के अलावा कई अन्य सोर्स से होती है और उन्हें नॉन फेयर रेवेन्यू (NFR) कहा जाता है. इसमे रेलवे स्टेशन पर विज्ञापन और ब्रांडिंग से होने वाली कमाई शामिल हैं. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों की कमाई पार्किंग, प्लेटफार्म टिकट, खाने-पीने के स्टाल, फूड प्लाजा, रिटायरिंग रूम, रेस्ट हाउस, लाउंज, क्लॉक रूम, वेटिंग हॉल और वाई-फाई चार्ज शामिल है.

कमाई के मामले में टॉप पर दिल्ली स्टेशन

नॉन फेयर रेवेन्यू (NFR) से कमाई की बात करें तो इस मामले में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) टॉप पर है और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ने NFR के जरिए सबसे ज्यादा 2500 करोड़ रुपये की कमाई की है. बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) से हर साल करीब 3.7 करोड़ लोग सफर करते हैं.

कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर हावड़ा स्टेशन

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, रेलवे की कमाई (Railway Station Income) के मामले में पश्चिम बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन (Howrah Railway Station) दूसरे नंबर पर आता है. इस स्टेशन की कमाई हर साल लगभग 1400 करोड़ रुपये होती है. हालांकि, हावड़ा रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ज्यादा है. हावड़ा से सालाना करीब 6.5 करोड़ यात्री सफर करते हैं.

नई दिल्ली-हावड़ा के बाद इन स्टेशनों ने की कमाई

नॉन फेयर रेवेन्यू (NFR) से कमाई के मामले में नई दिल्ली और हावड़ा रेलवे स्टेशन के बाद दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन (Hazrat Nizamuddin Railway Station) का नंबर आता है. इसके बाद चौथे नंबर पर सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और पांचवें नंबर पर अहमदाबाद रेलवे स्टेशन है. इन स्टेशनों की सालाना कमाई 1000 से 1800 करोड़ रुपये है. इन स्टेशनों से सालाना दो करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं.

रेलवे को हर साल होती है 2 लाख करोड़ की कमाई!

ज़ी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे (Indian Railways) को हर साल नॉन फेयर रेवेन्यू (NFR) से करीब 2 लाख करोड़ रुपये की कमाई होती है. वित्त वर्ष 2021-22 में रेलवे की कमाई 1,91,278.30 करोड़ रुपये थी, जबकि पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में रेलवे को दिसंबर 2022 तक रेलवे को 1,74,421.34 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. खास बात है कि इसमें रेलवे स्टेशनों के रेल टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग का पैसा शामिल नहीं है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |

Trending news