Coronavirus: भारी नुकसान में Indian Railways, प्लेटफॉर्म टिकट से कमाई में आई 94% की कमी
Advertisement

Coronavirus: भारी नुकसान में Indian Railways, प्लेटफॉर्म टिकट से कमाई में आई 94% की कमी

2020-21 के वित्त वर्ष में रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) से आमदनी पर भारी नुकसान (Railways in Huge Loss) हुआ है. आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बार प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री से रेवेन्यु में करीब 94 प्रतिशत गिरावट आई है.

Coronavirus: भारी नुकसान में Indian Railways, प्लेटफॉर्म टिकट से कमाई में आई 94% की कमी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के कारण रेलवे स्टेशनों (Railway Station) में प्रवेश प्रतिबंधित था. ऐसे में 2020-21 के वित्त वर्ष में रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) से आमदनी पर भारी नुकसान (Railways in Huge Loss) हुआ है. आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बार प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री से रेवेन्यु में करीब 94 प्रतिशत गिरावट आई है.

  1.  कोरोना वायरस की वजह से भारी नुकसान में Indian Railway
  2. प्लेटफॉर्म टिकट से कमाई में आई 94% की कमी
  3. दिल्ली डिवीजन के आठ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री फिर से शुरू

रेलवे ने दिए आरटीआई सवाल के जवाब

मध्य प्रदेश के चंद्र शेखर गौर के आरटीआई सवाल के जवाब में रेलवे ने बताया कि 2020-21 के वित्त वर्ष में फरवरी तक प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री से उसे 10 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी. वित्त वर्ष 2019-20 में रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट से 160.87 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी जो पिछले 5 साल में सर्वाधिक थी.

ये भी पढ़ें- अब पोस्टमैन करेगा आपके Aadhaar Card में अपडेट, घर बैठे हो जाएगा काम, डाक विभाग की नई सर्विस

कई रेलवे जोन में प्रवेश पूरी तरह से वर्जित

मार्च 2020 में प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से पहले ही रेलवे ने स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए कदम उठाया था. मंडल रेलवे प्रबंधकों को प्लेटफॉर्म टिकट की दर तय करने और प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना है या नहीं, इस पर निर्णय लेने का अधिकार था. गौरतलब है कि पूरे साल में अधिकतर समय कई रेलवे जोन में प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहा और सिर्फ वैध टिकटधारियों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति दी गई.

प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़े दाम

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को स्टेशन आने से रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया गया. कुछ निश्चित जोन में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 50 रुपए करने का भी फैसला किया गया. रेलवे ने कहा कि टिकटों के दाम में बढ़ोत्तरी अस्थायी है और ऐसा महामारी को रोकने के लिए किया गया है. प्लेटफॉर्म टिकट से राजस्व करीब 131 करोड़ रुपए तक होता रहा है, हालांकि 2018-19 में 139.20 करोड़ रुपए का राजस्व आया था. 2019-20 में इसने 160 करोड़ रुपए का आंकड़ा छुआ था लेकिन 2020-21 में इस वर्ष फरवरी तक यह गिरकर 10 करोड़ रुपए हो गया.

VIDEO

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Address Update: बदल गया घर का पता तो ऐसे करें फटाफट अपडेट, ये है पूरी प्रक्रिया

प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री फिर से शुरू

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने शनिवार को घोषणा की कि दिल्ली डिवीजन के आठ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री फिर से शुरू की जाएगी. इन स्टेशनों में नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news