Indian Railways: Free WiFi चलाने वालों पर अब होगी कार्रवाई, रेलवे ने जारी की गाइडलाइन
Advertisement

Indian Railways: Free WiFi चलाने वालों पर अब होगी कार्रवाई, रेलवे ने जारी की गाइडलाइन

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रेलवे ने शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की है. इसमें RPF अधिकारियों को महिला कोच पर विशेष निगरानी रखने और फ्री WiFi से पोर्न एक्‍सेस पर रोक लगाने जैसे निर्देश दिए गए हैं. 

Indian Railways Free WiFi service

नई दिल्ली: अगर आप रेल से सफर करते हैं और फ्री-WiFi का यूज करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रेल वाईफाई से पोर्न साइट (Porn Sites) को एक्‍सेस करने वालों पर रेलवे ने सख्ती दिखाई है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक गाइडलाइन (New Guidelines) जारी करते हुये ऐसे लोगों को पकड़कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल, महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को रोकने की दिशा में रेलवे ने ये कदम उठाया है.

  1. महिलाओं के कोच पर रखी जाएगी निगरानी
  2. जर्जर इमारतों को किया जाएगा ध्वस्त
  3. अपराध की घटनाओं में हुई बढ़ोतरी

महिलाओं के कोच पर रखी जाएगी निगरानी

नए दिशा-निर्देशों के तहत रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) अधिकारियों को पिछले 5 सालों में महिलाओं से अपराध की घटनाओं का विवरण प्राप्त करने के लिए कहा गया है. साथ ही स्टेशन परिसर पर एक्टिव अपराधियों का एक डाटाबेस बनाने के भी आदेश दिए गए हैं. साथ ही महिलाओं के डिब्बों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भी कहा गया है. इसके अलावा अधिकारी ये सुनिश्चित करेंगे कि स्टेशनों पर उपलब्ध फ्री वाईफाई से पोर्न साइट एक्‍सेस ना की जा सके.

ये भी पढ़ें- Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, एक साल में मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा; जानें ब्याज समेत सभी डिटेल

जर्जर इमारतों को किया जाएगा ध्वस्त

RPF के महानिदेशक अरुण कुमार (Arun Kumar) की तरफ से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि प्लेटफार्म और यार्ड में खराब स्ट्रक्चर और अलग-थलग पड़े स्थानों पर जर्जर इमारतों को तुरंत ध्वस्त (Demolished) किया जाए. जब तक उन्हें ध्वस्त नहीं किया जाता है तब तक उनकी नियमित रूप से निगरानी की जाए. विशेष तौर पर रात के समय में, जब लोगों की मौजूदगी बहुत कम होती है.

ये भी पढ़ें- PNB ग्राहकों को तगड़ा झटका! बैंक ने घटाईं सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज दरें, 1 सितंबर से लागू होगा नियम

अपराध की घटनाओं में हुई बढ़ोतरी

हाल के दिनों में ट्रेन और रेलवे परिसरों में महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. चिंतित अधिकारियों ने सफर के दौरान महिला यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ये फैसला किया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news