Indian Railways की शानदार सर्विस! अब सीधे Vendor से कर सकेंगे खाना बुक, यहां देखें IRCTC के वेंडर्स की लिस्ट
X

Indian Railways की शानदार सर्विस! अब सीधे Vendor से कर सकेंगे खाना बुक, यहां देखें IRCTC के वेंडर्स की लिस्ट

IRCTC E-Catering Service: आईआरसीटीसी की ईकैटरिंग सर्विस पोर्टल पर आप चाहें तो ग्रुप ऑर्डर (15 लोगों का खाना) भी दे सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

Indian Railways की शानदार सर्विस! अब सीधे Vendor से कर सकेंगे खाना बुक, यहां देखें IRCTC के वेंडर्स की लिस्ट

नई दिल्ली: IRCTC E-Catering Service: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. ट्रेन यात्रा के दौरान कई लोग आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस (IRCTC E-Catering Service) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार सही जानकारी नहीं होने की वजह से पैसेंजर अनऑथोराइज्ड वेंडर को भी ऑर्डर कर देते हैं. ऐसे में खाने की गुणवत्ता और सेफ्टी दोनों ही बुरा अनुभव दे जाते हैं. 

इन वेंडर्स से खाने की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं 

इस तरह के ऑर्डर में खाना खराब मिलने के साथ आपके पैसे भी बेकार खर्च हो जाते हैं. ऐसे में पैसेंजर्स की जानकारी के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ऐसे ऑथोराइज्ड वेंडर्स (IRCTC E-Catering Authorised Vendors) की पूरी लिस्ट जारी कर दी है, जो आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग से जुड़े हुए हैं. पैसेंजर्स इन वेंडर्स से खाने की ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रसोई गैस सिलेंडर बुक करने पर मिल रहा है शानदार कैशबैक, जानें कैसे करनी है बुकिंग?

IRCTC ई-कैटरिंग के ऑथोराइज़्ड वेंडर

1.Comesum
2. OLF stores
3. RailYatri
4. RailRestro
5. Relfood
6. Railrecipe
7. Spicywagon
8. Yatri Bhojan
9. Zoop

ट्रेनों में बंद है नियमित खान-पान सर्विस

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के चलते करीब 18 महीने से देशभर में ट्रेनों में नियमित खान-पान सर्विस को बंद कर दिया गया. हालांकि लंबे समय के बाद, सरकार ने ट्रेनों में ऑनलाइन फूड बुकिंग को परमिशन दे दी थी. नियमित खान-पान सर्विस बंद होने के चलते लाखों पैसेंजर्स के लिए सफर के दौरान खाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर https://www.ecatering.irctc.co.in/ वेबसाइट पर ऑर्डर की सुविधा दी गई है. 

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है 2 Rs का ये Coin, तो आप रातोंरात बन सकते हैं लखपति; फटाफट जानिए कैसे

ग्रुप ऑर्डर भी दे सकते हैं

आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस पोर्टल पर आप ग्रुप ऑर्डर (15 लोगों का खाना) भी दे सकते हैं. इस तरह के ऑर्डर पर खाने की लागत भी कम हो जाती है. इसकी बुकिंग के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर डालना होता है और अपनी पसंदीदा वेंडर को ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस करना होता है. इसका आप ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं या कैश ऑन डिलीवरी भी कर सकते हैं. खाना आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news