ट्रेन तो चलेंगी लेकिन AC Coach के बिना, जानें सरकार की क्या है योजना
Advertisement

ट्रेन तो चलेंगी लेकिन AC Coach के बिना, जानें सरकार की क्या है योजना

फंसे हुए मजदूरों और स्टूडेंट्स के लिए चल सकती है ट्रेन

ट्रेन तो चलेंगी लेकिन AC Coach के बिना, जानें सरकार की क्या है योजना

नई दिल्ली: पिछले महीने भर से हर कोई यही सोच रहा है कि आखिर रेलवे (Railways) सेवा कब बहाल होगी. हजारों लोग एक शहर से दूसरे शहर जाना चाहते हैं. लेकिन इस बीच एक और अहम बात सामने आ रही है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) आने वाले लंबे समय तक ट्रेन की बोगियों से AC Coach हटा सकती है. 

  1. लॉकडाउन के बाद रेल सेवा बहाल करने की हो रही तैयारी
  2. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की बन रही योजना
  3. कई सेवाओं के बिना रेल सेवा शुरू करने पर विचार

कोरोना संक्रमण की वजह से लिया जा सकता है फैसला
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लॉकडाउन (Lockdown) के बाद रेल सेवा बहाल करने पर लगातार बैठक हो रहे हैं. कुछ अधिकारियों ने सुझाया है कि लंबी दूरी और यात्रियों के बेहद करीब बैठने की वजह से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का खतरा ज्यादा है. साथ ही विभिन्न रिपोर्ट्स में बताया भी गया है कि ये वायरस ठंडी जगहों पर ज्यादा समय तक जिंदा रह सकता है. इसलिए रेलवे बोर्ड में ये सुझाव रखा गया है कि फिलहाल कुछ समय तक किसी भी ट्रेन में AC Coach नहीं लगाया जाए. हालांकि इस पर अंतिम फैसला केंद्र सरकार ही लेगी.

फंसे हुए मजदूरों और स्टूडेंट्स के लिए चल सकती है ट्रेन
रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों और स्टूडेंट्स को अपने राज्य जाने की सशर्त अनुमति दे दी है. अब राज्य मांग कर रहे हैं कि इन फंसे हुए लोगों को रेलवे की मदद से ही वापस लाया जाए. ऐसे में भारतीय रेल पहली बार बिना एसी कोच और जनरल बोगियों वाले ट्रेन चलाने की शुरुआत कर सकती है. साथ ही ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पहला ट्रायल इन्हीं के बीच करने का भी विचार है.

ये भी पढ़ें: कोरोना के चलते मुकेश अंबानी नहीं लेंगे वेतन, सीनियर स्‍टाफ भी छोड़ेगा 50 फीसदी सैलरी

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश में रेल सेवा भी ठप्प पड़ी है. हालांकि पहले चरण के लॉकडउन के बाद रेल सेवा बहाल होने की बात हो रही थी. लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के बाद रेल सेवाओं को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया.

LIVE TV

Trending news