Indian Railways: कंफर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें IRCTC के ये नियम, बच जाएंगे आपके रुपये
X

Indian Railways: कंफर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें IRCTC के ये नियम, बच जाएंगे आपके रुपये

Indian Railways: टिकट कैंसिल से पहले आपको समय का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस मिलता है. 

Indian Railways: कंफर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें IRCTC के ये नियम, बच जाएंगे आपके रुपये

नई दिल्ली: रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अगर आपने ट्रेन में रिजर्वेशन (Train Reservation) कराया है और किसी वजह से आप टिकट रद्द (Cancel) कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. टिकट कैंसिल करवाने के पहले आप रेलवे के ये खास नियम जान लेंगे तो आपके बहुत पैसे बच जाएंगे.

टिकट कैंसिल से पहले आपको समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस (Refund) मिलता है लेकिन अगर 30 मिनट से कम का वक्त बाकी रह गया तो आपको एक पैसा वापस नहीं मिलेगा. आइए जानते हैं रेलवे के खास नियम. 

कब कहां और कितना मिलेगा रिफंड?

रिजर्वेशन क्लास और टाइमिंग के हिसाब से Cancellation Charge अलग-अलग हैं. ऐसे में, कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर आपको कितना रिफंड मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी erail.in से भी ली जा सकती है. erail.in के होम पेज पर रिफंड का सेक्शन है जिसमें रिफंड की पूरी गाइडलाइंस बताई गई है. यहां विजिट कर आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Rakesh JhunJhunwala के निवेश वाला ये शेयर लगा सकता है लंबी छलांग! देगा बंपर रिटर्न, क्या आपके पास है?

टिकट कैंसिल के क्या हैं नियम?  

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास कंफर्म टिकट है और आप अपने रिजर्व टिकट को कैंसिल कराना चाहते हैं लेकिन ट्रेन छूटने में 4 घंटे से कम का वक्त रह गया है तो आपको रिफंड के तौर पर कुछ भी नहीं मिलेगा. 4 घंटे से ज्यादा का वक्त बचा होने पर आपको 50 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है. यानी अगर आप टिकट कैंसिल करवाना चाहते हैं तो समय का खास ध्यान जरूर रखें. 

अगर टिकट कंफर्म है और ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले और 48 घंटे पहले के बीच टिकट कैंसिल किया जाए है तो रेलवे प्रत्येक पैंसेजर पर टिकट मूल्य का न्यूनतम 25 प्रतिशत या टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये में से जो ज्यादा होगा, वह चार्ज लेगा.

ये भी पढ़ें- 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, पढ़ाई के लिए हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

सेकंड क्लास टिकट कैंसिल के नियम 

अगर आपका टिकट कनफर्म हो गया है और ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है तो रेलवे टिकट क्लास के हिसाब से अलग-अलग चार्ज वसूलता है. सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये, सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये, एसी-3 पर 180 रुपये, एसी-2 पर 200 और फर्स्ट AC एग्जक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज कटता है.

अगर आपने स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन कराया है और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है या फिर आरएसी है तो आपको ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले ही टिकट कैंसिल कराना होगा. 30 मिनट से पहले टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे प्रति यात्री 60 रुपये का शुल्क वसूलता है. यानी कुल मिलाकर अगर आप रेल टिकट को कैंसिल करने में समय का ध्यान रखेंगे तो आपके बहुत पैसे बच जाएंगे. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news