24 घंटे में ट‍िकट का र‍िफंड, 11 लाख करोड़ का खर्च; क्‍या है रेलवे का सुपर प्‍लान और कब होगा लागू?
Advertisement

24 घंटे में ट‍िकट का र‍िफंड, 11 लाख करोड़ का खर्च; क्‍या है रेलवे का सुपर प्‍लान और कब होगा लागू?

Loksabha Chunav 2024: रेलवे के अलावा कई व‍िभागों की तरफ से लोकसभा चुनाव के बाद 100 द‍िन के प्‍लान पर काम क‍िया जा रहा है. इसको लेकर रेलवे की तरफ से खास प्‍लान पर काम क‍िया जा रहा है.

24 घंटे में ट‍िकट का र‍िफंड, 11 लाख करोड़ का खर्च; क्‍या है रेलवे का सुपर प्‍लान और कब होगा लागू?

Railways Super Plan: भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुन‍िया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. रेलवे की तरफ से लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha polls 2024) के बाद यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखते हुए 100 द‍िन का प्‍लान बनाया जा रहा है. रेलवे के इस प्‍लान में टिकट कैंसल करने पर 24 घंटे में पैसा वापस मिलना, यात्रियों के लिए नया 'सुपर ऐप' (Super App) पेश करने का प्‍लान है जो हर काम को आसान कर देगा. जम्मू और कश्मीर में उधमपुर से श्रीनगर और बारामूला को जोड़ने वाली रेलवे लाइन का आख‍िरी हिस्सा जल्द ही खुल जाएगा.

जनता की सहूल‍ियत पर कदम उठाने की तैयारी

रेलवे के प्‍लान के अनुसार आने वाले समय में वंदे भारत जैसी तेज गाड़ियों में भी स्‍लीपर सीट म‍िलेंगी. देश का पहला ऊपर-नीचे जाने वाला रेलवे पुल भी बनने वाला है. इसके अलावा अहमदाबाद और मुंबई को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन (Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project) पर भी तेजी से काम होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी ने नई सरकार के लिए 100 दिन की कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया है. योजना के तहत कई मंत्रालय जनता की सहूल‍ियत पर कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं.

24 घंटे में पैसा वापसी की सुविधा भी म‍िलेगी
भारतीय रेलवे की तरफ से भी इस पर काम क‍िया जा रहा है. रेलवे विभाग की तरफ से टिकट कैंसल करने पर 24 घंटे में पैसा वापसी की सुविधा देने जा रहा है. अभी पैसा वापसी में तीन दिन का समय लग जाता है. साथ ही रेलवे एक नया सुपर ऐप भी लाने वाला है,  जिससे आप टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग जैसी कई चीजें आसानी से कर सकेंगे. आइए जानते हैं रेलवे का 100 द‍िन के रोडमैप के बारे में-

11 लाख करोड़ के निवेश की जरूरत
टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार रेलवे का लक्ष्य शुरुआती 100 दिन के अंदर यात्रियों के लिए पीएम रेल यात्री इंश्‍योरेंस स्‍कीम शुरू करना है. इसके अलावा सरकार 40,900 किलोमीटर तक फैले तीन इकोनॉम‍िक कॉर‍िडोर के ल‍िए कैबिनेट की मंजूरी मांग रही है, जिसके लिए 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है. यात्र‍ियों के ल‍िए पैसेंजर-फ्रेंडली रिफंड स्‍कीम शुरू करने की योजना है. इसके शुरू होने के बाद यात्रियों को 24 घंटे के अंदर ट्रेन टिकट रद्द करने पर रिफंड म‍िलने की सुव‍िधा म‍िलेगी.

जम्मू से कश्मीर तक ट्रेनों का संचालन

एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे का प्‍लान 'सुपर-ऐप' लॉन्च करने का भी है, जो यात्रियों को ट्रेन को ट्रैक करने, टिकट बुक करने और रेलवे से संबंधित कई तमाम जरूरी कामों को एक ही जगह करने की सुव‍िधा देगा. इन योजनाओं में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्‍ट के पूरा होने पर जम्मू से कश्मीर तक ट्रेनों का संचालन शामिल है. यूएसबीआरएल (USBRL) प्रोजेकट के इस हिस्से में चिनाब पुल भी शामिल है जो दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है. अंजी खाद ब्र‍िज भारतीय रेलवे का पहला केबल-बेस्‍ड पुल है.

रामेश्‍वरम को जोड़ने वाले देश के पहले वर्ट‍िकल-लिफ्ट ब्र‍िज के भी चालू होने की उम्मीद है. रेल पुल के बारे में सेफ्टी को लेकर दिसंबर 2022 में मंडपम और रामेश्‍वरम के बीच ट्रेन सर्व‍िस को रोक द‍िया गया था. रेलवे अधिकार‍ियों की तरफ से वंदे भारत के स्लीपर वेर‍िएंट को शुरू करने पर भी फोकस क‍िया जा रहा है. वंदे भारत स्लीपर का पहला प्रोटोटाइप बेंगलुरु में बीईएमएल (BEML) की तरफ से तैयार क‍िया जा रहा है और इसके छह महीने में तैयार होने की उम्मीद है.

इसके अलावा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट (bullet train project) में भी तेजी लाने की उम्‍मीद है. अप्रैल 2029 तक 508 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन सेक्‍शन में से करीब 320 किलोमीटर के ऑपरेशन पर फोकस क‍िया जाएगा.

Trending news