Indian Railways: ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान, इन टिप्स से होगी कन्फर्म बुकिंग
Advertisement
trendingNow11697259

Indian Railways: ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान, इन टिप्स से होगी कन्फर्म बुकिंग

Tatkal Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे रोज करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है. यात्रियों की संख्या ट्रेनों में कभी कम नहीं होती. यही कारण है कि ज्यादातर रेल मार्गों पर कन्फर्म टिकट की मारामारी हमेशा बनी रहती है.

Indian Railways: ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान, इन टिप्स से होगी कन्फर्म बुकिंग

Tatkal Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे रोज करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है. यात्रियों की संख्या ट्रेनों में कभी कम नहीं होती. यही कारण है कि ज्यादातर रेल मार्गों पर कन्फर्म टिकट की मारामारी हमेशा बनी रहती है. ऐसे में यात्रियों को कन्फर्म ट्रेन टिकट बुक करने के लिए तत्काल बुकिंग का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन तत्काल टिकट बुक करना इतना आसान नहीं है. टिकट बुक करने की औपचारिकता पूरी करते-करते ही सारी सीटें रिजर्व हो जाती हैं.

तत्काल टिकटों की डिमांड हमेशा ज्यादा रहती है. यही कारण है कि सीमित उपलब्धता के कारण तत्काल बुकिंग प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण हो सकती है. IRCTC अपने मूल स्टेशन से ट्रेन की यात्रा शुरू होने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल टिकट के लिए बुकिंग विंडो खोलता है. बुकिंग विंडो खुलते ही भारी संख्या में लोग टिकट बुकिंग के लिए आते हैं. ऐसे में आपको तत्काल टिकट बुकिंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट समय

एसी क्लास टिकट (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए बुकिंग विंडो सुबह 10:00 बजे खुलती है, जबकि नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए तत्काल टिकट 11:00 बजे से बुक किए जा सकते हैं.

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट शुल्क

आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग के लिए अतिरिक्त शुल्क लेता है क्योंकि उसे इस योजना के लिए सीटें आरक्षित करनी होती हैं . इसलिए, तत्काल टिकट की कीमत नियमित टिकट की तुलना में अधिक होती है. उदाहरण के लिए, अगर एक नियमित टिकट की कीमत रु. 900 है तो उसी यात्रा के लिए तत्काल में इसका शुल्क लगभग रु . 1300 हो सकता है.

आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से तत्काल ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करें

-आईआरसीटीसी की वेबसाइट- irctc.co.in पर जाएं.

-अपने आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉग इन करें . यदि आपके पास खाता नहीं है, तो "साइन अप" बटन पर क्लिक करें और एक खाता बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें.

-"बुक टिकट" विकल्प पर क्लिक करें.

-"तत्काल" बुकिंग विकल्प का चयन करें और डिपार्च और अराइवल स्टेशनों, यात्रा की तारीख, ट्रेन और श्रेणी सहित सभी जरूरी डिटेल भरें.

-बुकिंग के लिए यात्री विवरण दर्ज करें.

-आप बर्थ वरीयता भी चुन सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि नीचे की बर्थ आमतौर पर बुजुर्ग यात्रियों को दी जाती हैं.

-किराए और अन्य विवरणों की समीक्षा करें और फिर भुगतान पृष्ठ पर जाएं.

-कोई भुगतान विकल्प चुनें, जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, या अन्य उपलब्ध विकल्प.

-बुकिंग विवरण की पुष्टि करें और भुगतान करें.

-सफल भुगतान के बाद, ई-टिकट डाउनलोड करें.

IRCTC ऐप के जरिए ऑनलाइन तत्काल ट्रेन टिकट बुक करें

-अपने स्मार्टफोन में आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

-ऐप के जरिए अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग इन करें.

-"तत्काल बुकिंग" विकल्प चुनें.

-अपनी ट्रेन और यात्रा की तारीख चुनें.

-आवश्यक यात्री विवरण भरें.

-श्रेणी और बर्थ का चयन करें.

-किराया विवरण की समीक्षा करें और बुकिंग की पुष्टि करें.

-क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके टिकट के लिए भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें.

-भुगतान की स्थिति जांचें और पुष्टि की प्रतीक्षा करें.

-भुगतान की पुष्टि हो जाने के बाद, ऐप से टिकट डाउनलोड करें.

कन्फर्म तत्काल टिकट पाने के टिप्स

पहले से बुक करें: जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करते हैं, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होती है.

एक से अधिक डिवाइस का इस्तेमाल करें: अगर आपके पास एक से अधिक डिवाइस है, जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप, या स्मार्टफोन, तो अपना टिकट बुक करने के लिए उन सभी का इस्तेमाल करें. इससे आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी क्योंकि आप तेजी से बुकिंग कर पाएंगे.

तैयार रहें: बुकिंग फॉर्म भरते समय.. समय बचाने के लिए अपने सभी व्यक्तिगत विवरणों के साथ-साथ अपने सह-यात्रियों के बारे में भी जानकारी रखें.

तेज इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें: तेज इंटरनेट कनेक्शन आपको अपना टिकट तेजी से बुक करने में मदद करेगा. इसलिए, अपना टिकट बुक करना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है.

कम लोकप्रिय ट्रेनों को चुनें: कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ाने के लिए कम लोकप्रिय ट्रेनों या कम डिमांड वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट बुक करने का प्रयास करें.

अपनी यात्रा की तारीखों के साथ फ्लेक्सिबल रहें: यदि संभव हो तो, अपनी यात्रा की तारीखों के साथ फ्लेक्सिबल होने की कोशिश करें और सप्ताहांत के बजाय सप्ताह के दिनों में अपने टिकट बुक करें, क्योंकि सप्ताहांत में आमतौर पर अधिक डिमांड होती है.

निचली बर्थ का चयन करें: अपना टिकट बुक करते समय, निचली बर्थ का चयन करने का प्रयास करें क्योंकि उन्हें आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाती है और इससे आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ सकती है.

धैर्य रखें: आपको कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करने में सक्षम होने से पहले कुछ प्रयास करने पड़ सकते हैं. इसलिए, अगर आपको पहली कोशिश में कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है तो हार न मानें. बस कोशिश करते रहिए और आखिरकार आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगा.

Trending news