ट्रेन रिजर्वेशन पर फिर बदले नियम, अब इतनी देर पहले जारी होगा रिजर्वेशन चार्ट
Advertisement

ट्रेन रिजर्वेशन पर फिर बदले नियम, अब इतनी देर पहले जारी होगा रिजर्वेशन चार्ट

अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस आने के बाद अब रेलवे ने भी कुछ नियमों में ढील देना शुरू कर दिया है. यात्री ट्रेनों के लिए दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब 2 घंटे की बजाय पहले की तरह कम से कम 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा. 

ट्रेन रिजर्वेशन पर फिर बदले नियम, अब इतनी देर पहले जारी होगा रिजर्वेशन चार्ट

नई दिल्ली: अगर त्योहारों में रेलवे से सफर करने जा रहे हैं तो रिजर्वेशन चार्ट का नया नियम जान लें. अब रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जिसे हम सेकेंड रिजर्वेशन लिस्ट भी कहते हैं. अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा. 

10 अक्टूबर से लागू नया नियम
11 मई 2020 को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था. चार्ट को ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था. लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद चार्ट को फिर से 30 मिनट पहले ही जारी किया जाएगा. रेलवे का ये नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. CRIS इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट करेगी. 

टिकट बुकिंग/कैंसिलेशन जारी रहेगा
इस दौरान सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट बनने से पहले तक ऑनलाइन और रेलवे काउंटर्स पर टिकटों की बुकिंग जारी रहेगी. यानी रेलवे यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा, और जो भी बची हुईं सीटें होंगी वो यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगी. अगर किसी को अपना टिकट कैंसिल भी कराना है तो वो इसके पहले पहले करा सकता है. रीफंड के नियमों के हिसाब से टिकट कैंसिलेशन किया जाएगा.

रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर नियम
ट्रेन रिजर्वेशन की पहली लिस्ट ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले जारी की जाती है, और दूसरी रिजर्वेशन सीट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले जारी होगी. 

LIVE TV

Trending news