Indian Railways: आपने भी ट्रेन में करा रखा है रिजर्वेशन तो जान लें जरूरी बात, वरना नहीं कर पाएंगे यात्रा!
Advertisement
trendingNow11313673

Indian Railways: आपने भी ट्रेन में करा रखा है रिजर्वेशन तो जान लें जरूरी बात, वरना नहीं कर पाएंगे यात्रा!

Indian Railways Update: अगर आपका भी आज ट्रेन से सफर करने का प्लान है तो जान लें कि रेलवे ने आज कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है. आइए चेक करें पूरी लिस्ट-

ट्रेन कैंसिल लिस्ट

Train Cancelled List: अगर आपका भी आज ट्रेन से सफर (train ticket) करने का प्लान है या फिर आपने भी कहीं जाने के लिए ट्रेन का रिजर्वेशन करा रखा है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. रेलवे (Indian Railways) ने आज 100 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल (train cancelled list august 2022) करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही कई ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया गया है. आप घर से निकलने से पहले एक बार कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक र लें-

109 ट्रेनों को किया गया कैंसिल
रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आज यानी 22 अगस्त 2022 को रेलवे ने 109 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही 13 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. वहीं, 3 ट्रेनों के रूट्स में भी बदलाव किया गया है. 

क्यों कैंसिल की जा रही हैं ट्रेनें?
कई जगहों पर हो रहे नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से कुछ ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही कई जगहों पर चल रही मरम्मत और मौसम की वजह से ट्रेनों के रूट्स में बदलाव किया गया है. 

हर दिन जारी होती है कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट
भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ऑफिशियल वेबसाइट नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम के मुताबिक, रेलवे विभाग की ओर से हर दिन कैंसिल, डायवर्टिड और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न उठानी न पड़े. 

चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट
अगर आप भी कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट का अपडेट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक पर https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ विजिट करना होगा. इसके बाद में आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा. अब आपको लेफ्ट साइड कॉर्नर में Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा. आपको इस पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको कैंसिल ट्रेन, रिशेड्यूल ट्रेन और डायवर्टिड ट्रेन सभी की लिस्ट मिल जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
 

Trending news