Indian Railways: रेलवे को मिली ऐसी खुशखबरी, अब अश्विनी वैष्णव देंगे किराए में छूट! सीनियर सिटीजन्स की हो गई बल्ले-बल्ले
Advertisement
trendingNow11657219

Indian Railways: रेलवे को मिली ऐसी खुशखबरी, अब अश्विनी वैष्णव देंगे किराए में छूट! सीनियर सिटीजन्स की हो गई बल्ले-बल्ले

Railway Latest News: इंडियन रेलवे (Indian Railways) को अच्छी खबर मिल गई है. रेलवे के राजस्व में बंपर इजाफा हो गया है. ऐसी खबर आ रही है कि अब रेलवे सीनियर सिटीजन को छूट दे सकते हैं. इस बारे में अधिकारिक आंकड़े जारी करके जानकारी दी गई है.

 

Indian Railways: रेलवे को मिली ऐसी खुशखबरी, अब अश्विनी वैष्णव देंगे किराए में छूट! सीनियर सिटीजन्स की हो गई बल्ले-बल्ले

Indian Railways Update: इंडियन रेलवे (indian railways) को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो जान लें कि रेलवे को पिछले एक साल में कितना राजस्व मिला है. इस बारे में अधिकारिक आंकड़े जारी करके जानकारी दी गई है. भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2022-23 में 2.40 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया है. यह आंकड़ा इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 49,000 करोड़ रुपये अधिक है. रेल मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर इस बारे में बताया गया है. रेलवे के राजस्व में इजाफा होने के बाद में माना जा रहा है कि अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) एक बार फिर से रेल किराए में सीनियर सिटीजन्स को छूट दे सकते हैं. 

रेल मंत्रालय ने जारी किया बयान
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, 2022-23 में माल ढुलाई से राजस्व बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत अधिक है. 

63,300 करोड़ पर पहुंचा राजस्व
भारतीय रेल का यात्री राजस्व सालाना आधार पर 61 फीसदी बढ़कर 63,300 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बयान में आगे कहा गया कि तीन वर्षों के बाद भारतीय रेलवे अपने पेंशन व्यय को पूरा करने में सक्षम हो गया है. पिछले वर्षों के दौरान रेलवे ने अपने पेंशन उत्तरदायित्व के कुछ हिस्से को वहन करने के लिए वित्त मंत्रालय से संपर्क किया था.

रेलवे ने कम किए खर्चे
राजस्व बढ़ने तथा खर्चों को कम करने के प्रयासों से परिचालन अनुपात 98.14 फीसदी पर लाने में मदद मिली है. यह संशोधित लक्ष्य के अनुरूप है. बयान के मुताबिक, सभी राजस्व व्यय को पूरा करने के बाद रेलवे ने आंतरिक स्रोतों से पूंजी निवेश को लेकर 3,200 करोड़ रुपये अर्जित किए हैं. 

हर दिन रेलवे कितनी करता है मालढुलाई
भारतीय रेलवे प्रतिदिन करीब 9,141 मालगाडि़यां दौड़ाता है, जो देश के कोने-कोने से सामान की ढुलाई करती हैं. इनके जरिये प्रतिदिन करीब 20.38 करोड़ टन माल की ढुलाई की जाती है. भारतीय रेलवे 450 किसान रेल सर्विस भी चलाता है, जिसके जरिये 1.45 लाख टन एग्रीकल्‍चर प्रोडक्‍ट की रोजाना ढुलाई की जाती है.

पहले रेलवे देता था किराए में छूट
रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news