'अमेरिका से बेहतर होंगी भारत की सड़कें', नितिन गडकरी ने बताया क्या है सरकार का प्लान
Advertisement
trendingNow12480567

'अमेरिका से बेहतर होंगी भारत की सड़कें', नितिन गडकरी ने बताया क्या है सरकार का प्लान

Indias Road Infrastructure: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी. बेहतर सड़के, जलमार्ग और रेलवे माल ढुलाई की लागत को कम कर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया जा सकता है.

'अमेरिका से बेहतर होंगी भारत की सड़कें', नितिन गडकरी ने बताया क्या है सरकार का प्लान

Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत में अमेरिका से बेहतर सड़क बुनियादी ढांचा होगा और केंद्र सरकार इसे हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि अच्छी सड़कें कनेक्टिविटी, जलमार्ग और रेलवे देश की आर्थिक वृद्धि में मदद कर सकते हैं.

शनिवार को भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बेहतर राजमार्ग, जलमार्ग और रेलवे माल ढुलाई की लागत को कम कर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया जा सकता है.

घर बैठे ही नक्शा बना देते हैं सलाहकारः गडकरी

गडकरी ने सड़कों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने वाले सलाहकारों पर भी निशाना साधा और कहा कि वे घर बैठे ही यह दस्तावेज तैयार करते हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री भोपाल में ‘सड़क एवं पुल निर्माण में उभरती नयी प्रौद्योगिकी’ विषय पर दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे. 

गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय सड़क अवसंरचना अमेरिका से भी बेहतर होगी. उन्होंने सेमिनार में भाग लेने वालों से कहा कि वे यह बदलाव ला सकते हैं. केंद्रीय मंत्री के अनुसार, भारत में 63 लाख किलोमीटर लंबी सड़कों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है. 

ये भी पढ़ें- 'अमेरिका से बेहतर होंगी भारत की सड़कें', नितिन गडकरी ने बताया क्या है सरकार का प्लान

सड़कों पर होने वाली मौतों पर जताई चिंता

देश की सड़कों पर होने वाली मौतों पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि चिकित्सकों और इंजीनियरों सहित लगभग 1.78 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाते हैं, जो किसी युद्ध के दौरान मारे जाने वाले लोगों से कहीं अधिक है. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन दुर्घटनाओं से देश की जीडीपी को तीन प्रतिशत का नुकसान होता है. उन्होंने कहा कि लोगों को सामाजिक रूप से जागरूक, संवेदनशील और जिम्मेदार होने की जरूरत है क्योंकि यह मनुष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है. 

ये भी पढ़ें- आधार अपडेट करना हुआ और आसान, सरकार ने इन जगहों पर भी शुरू की सुविधा

मंत्री ने कहा कि दुर्घटनाओं का कारण बनने वाले संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए और सड़क इंजीनियरिंग को बढ़ाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर जीवन देने के लिए सड़क सुरक्षा और पर्यावरण में सुधार की जरूरत है. 

Trending news