साल खत्म होने से पहले इंफोसिस को बड़ा झटका, टूट गई 12500 करोड़ की मेगा डील
Advertisement

साल खत्म होने से पहले इंफोसिस को बड़ा झटका, टूट गई 12500 करोड़ की मेगा डील

देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस में इन दिनों काफी हलचल है। हाल ही में कंपनी के सीएफओ निलंजन रॉय ने इस्तीफा दे दिया था। अभी इसके दो हफ्ते भी नहीं बीते थे कि इंफोसिस को बड़ा झटका लगा है। करोड़ों की डील टूट गई है। 

infosys

नई दिल्ली: देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस में इन दिनों काफी हलचल है। हाल ही में कंपनी के सीएफओ निलंजन रॉय ने इस्तीफा दे दिया था। अभी इसके दो हफ्ते भी नहीं बीते थे कि इंफोसिस को बड़ा झटका लगा है। करोड़ों की डील टूट गई है। ग्लोबल कंपनी के साथ इंफोसिस ने एआई सॉल्यूशन के लिए डील की थी, जो अचानक से टूट गई है।  शनिवार को कंपनी की ओर से इस डील के टूटने की जानकारी दी गई। इस खबर के साथ ही साल 2023 के खत्म होने से पहले इंफोसिस को बड़ा झटका लगा है।  कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉल्यूसंस बेस्ड एक ग्लोबल कंपनी के साथ इसी साल 12,475 करोड़ रुपये की डील की थी। यह डील अगले 15 सालों के लिए थी, लेकिन अचानक इस डील के कैंसिल होने की खबर आ रही है।  इस डील के कैंसिल होने के बाद आईआटी सेक्टर से जुड़े लोगों में इसकी डिमांड और टेक्नोलॉजी बजट में अनिश्चितता बढ़ सकती है। 

15 साल के लिए हुई थी डील 

उसने इसी साल 14 सितंबर में यह डील साइन की थी। सितंबर 2023 में ही कंपनी ने मेमोरेंडन ऑफ अंडरस्टैंडिंग ( MoU) साइन किया था। इस डील के तहत इंफोसिस अपने फ्लेटफॉर्म से ग्लोबल फर्म और कंपनियों को एआई सॉल्यूएशंस और डिजिटल एक्सपीरियंस मुहैया कराती, लेकिन अब ये अधर में अटक गया है। सितंबर का महीने इंफोसिस के लिए काफी अच्छा रहा था। इंफोसिस को 770 करोड़ डॉलर यानी करीब 6.40 हजार करोड़ की डील मिली थी, जिसमें से 150 करोड़ डॉलर की डील AI सॉल्यूएशंस के लिए इसी ग्लोबल कंपनी से हुई थी। इन डील की बदौलत इंफोसिस के लिए सितंबर तिमाही बंपर रहा था।  Q2FY24 में इंफोसिस ने  6,212 करोड़ की कमाई की। कंपनी का ये प्रॉफिट  सालाना आधार पर 3 फीसदी ग्रोथ को दर्शाता है।  वहीं पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 6,026 करोड़ रुपये रहा था।  कंपनी का मार्केट कैप 6.46 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।    

  शेयर पर असर 

शुक्रवार को इंफोसिस के शेयर तेजी के साथ बंद हुए थे। इंफोसिस के शेयरों में 1.75 फीसदी की तेजी आई और यह 1562.90 रुपये पर बंद हुए। इस डील के रद्द होने के बाद माना जा रहा है कि इंफोसिस के शेयरों पर भी इसका असर दिखेगा। मंगलवार को इस खबर का असर इंफोसिस के शेयरों पर देखने को मिल सकता है।  

Trending news