अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ये सरकारी स्कीम, रोजाना सिर्फ ₹7 जमा कर हो जाएगा पेंशन का इंतजाम, मौज से कटेगा बुढ़ापा
Advertisement
trendingNow12027600

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ये सरकारी स्कीम, रोजाना सिर्फ ₹7 जमा कर हो जाएगा पेंशन का इंतजाम, मौज से कटेगा बुढ़ापा


APY Scheme: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर सरकार ने कई योजनाएं शुरू की। इनमें से सबसे लोकप्रिय सरकारी स्कीम अटल पेंशन योजना, जिसमें आप रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमाकर बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं।  

atal pension scheme

नई दिल्ली:  25 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेयी का जन्मदिन होता है। केंद्र सरकार ने उनके सम्मान में, अटल के नाम से कई योजनाएं शुरू की, कई सरकारी स्कीम चलाएं। पूर्व पीएम अटल बिहारी वायपेयी के नाम पर चल रही सरकारी स्कीमों में से सबसे पॉपुलर पेंशन स्कीम में आप मामूली निवेश कर अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं। आज उनके जन्मदिवस के मौके पर जानते हैं अटल पेंशन स्कीम ( Atal Pension Scheme) के बारे में पूरी डिटेल  

क्या है अटल पेंशन योजना की खासियत  

अटल पेंशन स्कीम में आप छोटी सी बचत कर अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं। अटल पेंशन स्कीम में आप रोजाना 7 रुपये बचत कर बुढ़ापे में 5000 रुपये तक का पेंशन पा सकते हैं।  साल 2015 में मोदी सरकार ने अटल पेंशन स्कीम की शुरुआत की थी।  इस स्कीम से अब तक 6 करोड़ से अधिक लाभार्थी जुड़ चुके हैं।  इस पेंशन स्कीम को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद देश के हर वर्ग को बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा देना है। अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।   हालांकि पेंशन की रकम आपके निवेश की रकम पर निर्भर करता है।  

5000 रुपये पेंशन के लिए कितना निवेश  

 पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी के मुताबिक इगर आप 18 साल के हैं और हर दिन सिर्फ 7 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद से आप 5000 रुपये मासिक पेंशन पा सकते हैं। 7 रुपये के रोजाना निवेश से आप महीने में 210 रुपये निवेश करते हैं। 42 साल तक अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने के बाद आपको 60 साल की आयु के बाद हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी।  

क्या है स्कीम की शर्तें 

  • इस स्कीम में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है।  
  • अगर आपकी उम्र  18 से 40 साल के बीच है तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। 
  • साल अक्टूबर 2022 में सरकार ने इसमें थोड़ा बदलवा किया। जिसके मुताबिक इनकम टैक्स देने वाले अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
  • इस पेंशन स्कीम का लाभ पति-पत्नी दोनों उठा सकते हैं।  पति की मृत्यु की स्थिति में पेंशन पत्नी को मिल जाता है। 
  • आपकी उम्र जब तक 60 साल की नहीं हो जाती तब तक निवेश करना होगा।  
  • अगर सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की रकम नॉमिनी को दे दी जाएगी। 

 कैसे करें निवेश  

 अगर आपके पास बैंक अकाउंट, आधार कार्ड है तो आप इस स्कीम में आसानी से निवेश कर सकते हैं।  आपको बस बैंक जाकर अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना होगा। अटल पेंशन स्कीम का फॉर्म भरना होगा फॉर्म के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। केवाईसी अपडेट के बाद आपका पेंशन अकाउंट खुल जाएगा।  

Trending news