Investment Tips: 25-30 साल की उम्र में शुरू करना है इंवेस्टमेंट और बनना है अमीर, ये 3 तरीके आएंगे बेहद काम
Advertisement
trendingNow11426550

Investment Tips: 25-30 साल की उम्र में शुरू करना है इंवेस्टमेंट और बनना है अमीर, ये 3 तरीके आएंगे बेहद काम

Gold Price: आपकी उम्र भी 25 से 30 साल के बीच में है या आपकी कमाई शुरू हो चुकी है और अपनी बचत को कहीं निवेश करना चाहते हैं तो हम कुछ निवेश के माध्यम आपको बताते हैं, जहां से आप इंवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं. वो निवेश के माध्यम कुछ इस प्रकार से है...

इंवेस्टमेंट

Share Market: निवेश करने की कोई उम्र नहीं होती. हालांकि लोग जब कमाना शुरू करें तभी से निवेश करना शुरू कर दें तो इसका आगे चलकर उन्हें काफी फायदा भी हो सकता है. ऐसा माना जाता है लोग 25 से 30 साल की उम्र में अच्छी नौकरी पा लेते हैं या अपना बिजनेस भी शुरू कर लेते हैं. ऐसे में अगर इस उम्र में भी इंवेस्टमेंट (Investment) शुरू किया जाए तो कुछ ही सालों में बेहतरीन रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपकी उम्र भी 25 से 30 साल के बीच में है या आपकी कमाई शुरू हो चुकी है और अपनी बचत को कहीं निवेश करना चाहते हैं तो हम कुछ निवेश के माध्यम आपको बताते हैं, जहां से आप इंवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं. वो निवेश के माध्यम कुछ इस प्रकार से है...

शेयर मार्केट
शेयर मार्केट (Share Market) निवेश करने पर सबसे ज्यादा रिटर्न दे सकता है. इसमें कम वक्त में भी मुनाफा कमाया जा सकता है. वहीं लॉन्ग टर्म के लिए बढ़िया कंपनियों के शेयर रखकर भी अच्छा पैसा जोड़ा जा सकता है. शेयर बाजार में बढ़िया कंपनी चुनकर उनमें लंबे समय तक के लिए निवेश किया जा सकता है. हालांकि शेयर बाजार में जोखिम ज्यादा रहता है. ऐसे में जोखिम से भी बचते हुए निवेश किया जाना चाहिए.

गोल्ड
सोने (Gold) के दाम में भी थोड़े-थोड़े समय के बाद तेजी देखने को मिलती है. सोने के दाम धीरे-धीरे बढ़ते रहते हैं. वहीं भारत जैसे देश में सोने की खरीद को पारंपरिक खरीद के तौर पर भी देखा जाता है. अगर आप निवेश के इरादे से सोना खरीद रहे हैं तो सोने के बिस्किट आदि में निवेश कर सकते हैं.

सरकारी स्कीम
सरकार की ओर से भी लोगों के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. वहीं इन सरकारी स्कीम में सालाना तौर पर ब्याज हासिल किया जा सकता है. अगर आप कम जोखिम चाहते हैं या कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते और सालाना ब्याज से संतुष्ट हैं तो सरकार की कई बेहतरीन स्कीमों में पैसा लगाया जा सकता है. सरकार की कई स्कीम में लॉक-इन पीरियड भी होता है. ऐसे में आपके लिए कौनसी सरकारी स्कीम बेहतर होगी, उसे चुना जा सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news