IRCTC Highest Platform: इस रेलवे स्टेशन पर खड़ी हो जाएं ट्रेनें, तो बड़े-बड़े धुरंधर भी कर जाते हैं ये भूल
Advertisement

IRCTC Highest Platform: इस रेलवे स्टेशन पर खड़ी हो जाएं ट्रेनें, तो बड़े-बड़े धुरंधर भी कर जाते हैं ये भूल

Howrah Railway Station: भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां पर अगर ट्रेनों की कतारें लग जाएं तो उन्हें गिनते हुए आप भी परेशान हो जाएंगे लेकिन गिनती खत्म नहीं होगी.

फाइल फोटो

Highest Platform On Railway Station: अगर आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा रहे हैं तो इस लिहाज से ट्रेनों को बहुत किफायती, सुरक्षित और आरामदायक माना जाता है. बस या पर्सनल व्हीकल की तुलना में ट्रेन की टिकट ज्यादा सस्ती होती है. ट्रेन में आप अपनी नींद पूरी करते हुए यात्रा का भरपूर मजा ले सकते हैं. भारत को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क वाले देशों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां पर अगर ट्रेनों की कतारें लग जाएं तो उन्हें गिनते हुए आप परेशान हो जाएंगे लेकिन गिनती खत्म नहीं होगी.

पश्चिम बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन

भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हावड़ा रेलवे स्टेशन है. इस रेलवे स्टेशन की खास बात यह है कि यहां पर सबसे ज्यादा प्लेटफार्म मौजूद हैं. हावड़ा रेलवे स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफार्म मौजूद हैं. अगर इन प्लेटफार्म के ऊपर ट्रेनों को खड़ा कर दिया जाए तो यकीनन आप उनकी गिनती करते हुए परेशान हो जाएंगे लेकिन गिनती पूरी नहीं हो पाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रोजाना हावड़ा रेलवे स्टेशन पर कम से कम 300 से अधिक ट्रेनें आती जाती रहती हैं.

सबसे बिजी रेलवे स्टेशन

कोलकाता के हावड़ा रेलवे स्टेशन को उन स्टेशनों में शामिल किया जाता है जिनका रूट बहुत ज्यादा बिजी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्टेशन पर 26 परिटयों वाली रेलवे लाइन भी बिछी हुई है. इसके अलावा बंगाल के सियालदह रेलवे स्टेशन पर कुल 20 प्लेटफॉर्म मौजूद हैं. ये भी राज्य का एक मुख्य रेलवे स्टेशन है. इन दोनों ही स्टेशनों से लोग हजारों की संख्या में रोज आवागमन करते हैं. सियालदह के बाद मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस 18 प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन है. वहीं राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुल 16 प्लेटफार्म मौजूद है.

Trending news