1 मई से शुरू होगी Railway की यह सर्विस!, रिजर्वेशन कराने वालों को होगा फायदा

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से पिछले कुछ सालों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं. एक बार फिर रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की जा रही है.

1 मई से शुरू होगी Railway की यह सर्विस!, रिजर्वेशन कराने वालों को होगा फायदा

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से पिछले कुछ सालों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं. एक बार फिर रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की जा रही है. इंडियन रेलवे की तरफ से शुरू की जाने वाली नई सर्विस के तहत आप ट्रेन के प्रस्थान करने के समय से 4 घंटे पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकेंगे. अभी किसी भी ट्रेन के प्रस्थान करने से चार घंटे पहले आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता है. लेकिन अब जब चार घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन बदलने का विकल्प मिलने लगेगा.

अभी 24 घंटे पहले तक बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन
टाइम्स नाउ न्यूज में प्रकाशित खबर के अनुसार जल्द ही रेलवे की तरफ से यह सुविधा दी जाएगी कि यात्री चार्ट बनने से पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकता है. खबर के अनुसार ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को यह सुविधा आगामी 1 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी. मौजूदा नियम के अनुसार यात्रियों के पास ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदला जा सकता है. अभी इस बारे में रेलवे की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

दो बार बदल सकेंगे बोर्डिंग
हालांकि रेलवे बोर्ड की तरफ से यह कहा गया है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए टिकटिंग सिस्टम में कुछ बदलाव किया जाएगा. एक अन्य खबर में यह भी दावा किया गया है कि यात्री अब अधिकतम दो बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकता है. बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने पर किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान भी नहीं करना होगा. यदि आप प्रस्थान के समय से 24 घंटे के अंदर अपने स्टेशन में बदलाव करते हैं तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा.

भारतीय रेलवे, Indian Railways, IRCTC, boarding station change, Railway

यात्रियों के पास बोर्डिंग स्टेशन बदलने के दो विकल्प होंगे. वे ऑनलाइन आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से बदलाव कर सकते हैं या फिर टिकट काउंटर से भी बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं. इसके अलावा रेलवे इंक्वायरी नंबर 139 पर कॉल करके भी बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया जा सकता है.

बोर्डिंग चेंज करने के मौजूदा नियम
- ई-टिकट बुक कराने वाले यात्री ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं.
- यदि किसी यात्री ने एक बार बोर्डिंग में बदलाव किया है तो वह फिर पुराने बोर्डिंग प्वाइंट से ट्रेन नहीं पकड़ सकता.
- यदि यात्री बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने के बाद पुराने स्टेशन से ही यात्रा कर रहा है तो उसे दोनों स्टेशन के बीच का किराया चुकाना होगा.
- बोर्डिंग प्वाइंट में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है.
- बोर्डिंग स्टेशन को प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले तक बदला जा सकता है.
- यदि टिकट सीज कर दिया गया है तो बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करना मान्य नहीं है.
- विकल्प ऑप्शन लेने वाले पीएनआर नंबर पर बोर्डिंग प्वाइंट चेंज नहीं किया जा सकता.
- आई-टिकट पर ऑनलाइन बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने का विकल्प नहीं मिलता.
- तत्काल बुकिंग टिकट पर भी बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने का ऑप्शन नहीं होता.