Electricity Subsidy: चंपाई सोरेन ने लगाया अरविंद केजरीवाल फार्मूला, मुफ्त बिजली ल‍िम‍िट बढ़कर 125 यूनिट हुई
Advertisement
trendingNow12099731

Electricity Subsidy: चंपाई सोरेन ने लगाया अरविंद केजरीवाल फार्मूला, मुफ्त बिजली ल‍िम‍िट बढ़कर 125 यूनिट हुई

चंपई सोरेन ने मुख्य सचिव समेत वर‍िष्‍ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ऊर्जा विभाग को इस बारे में प्रस्ताव तैयार करने का आदेश द‍िया है. एक प्रेस नोट में चंपई सोरेन के हवाले से कहा गया, 'उपभोक्ताओं को मौजूदा 100 यूनिट के बजाय 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी.'

Electricity Subsidy: चंपाई सोरेन ने लगाया अरविंद केजरीवाल फार्मूला, मुफ्त बिजली ल‍िम‍िट बढ़कर 125 यूनिट हुई

Electricity Subsidy in Jharkhand: झारखंड के मुख्‍यमंत्री चंपाई सोरेन ने द‍िल्‍ली की अरव‍िंद केजरीवाल सरकार के फॉर्मूले पर चलते हुए राज्‍य के न‍िवास‍ियों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री ने बुधवार को ऐलान किया क‍ि सूबे के लोगों को 100 यून‍िट की जगह 125 यून‍िट फ्री ब‍िजली मिलेगी. चंपई सोरेन ने मुख्य सचिव समेत वर‍िष्‍ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ऊर्जा विभाग को इस बारे में प्रस्ताव तैयार करने का आदेश द‍िया है. एक प्रेस नोट में चंपई सोरेन के हवाले से कहा गया, 'उपभोक्ताओं को मौजूदा 100 यूनिट के बजाय 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी.'

2022 में शुरू हुई थी 100 यून‍िट फ्री ब‍िजली वाली योजना

राज्य सरकार ने लोगों के वित्तीय बोझ को कम करने के मकसद से 2022 में '100-यूनिट मुफ्त बिजली' योजना शुरू की थी. यह योजना घरेलू कनेक्शन के लिए प्रति माह 100 यूनिट बिजली की खपत तक लागू है. सोरेन ने बैठक के बारे में पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'मैंने अधिकारियों को राजस्व बढ़ाने के प्रयास करने का निर्देश दिया.' दो फरवरी को मुख्यमंत्री बने चंपई सोरेन ने सभी विभागों से अपने बजट के खर्च में तेजी लाने को भी कहा ताकि चालू वित्त वर्ष के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके.

सोरेन की विभागों के साथ पहली समीक्षा बैठक
बतौर मुख्‍यमंत्री चंपाई सोरेन की सभी विभागों के साथ यह पहली समीक्षा बैठक थी. इससे पहले सोरेन ने कानून-व्यवस्था को लेकर हाई लेवल मीट‍िंग की थी. मुख्यमंत्री ने बैठक में अलग-अलग विभागों के बजटीय प्रावधान और वास्तविक प्राप्ति और खर्च से जुड़ी जानकारी ली. मुख्‍यमंत्री ने जनहित से जुड़ी योजनाओं को समय पर पूरा करने स्वीकृत योजनाओं को जल्द शुरू करने और लंब‍ित योजनाओं को पूरा करने का भी आदेश द‍िया. बैठक में सीएम ने 'आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम में आवेदनों को लेकर भी व‍िस्‍तार से जानकारी की.

आपको बता दें चंपाई सोरेन सरकार की तरफ से आने वाली 16 फरवरी को मंत्रिमंडल का विस्तार क‍िया जाएगा. सीएम के आग्रह पर शपथ ग्रहण 16 फरवरी 2024 को दोपहर तीन बजे होगा. आपको बता दें सीएम चंपाई सोरेन ने 2 फरवरी को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Trending news