Mukesh Ambani Security: पर‍िंदा भी नहीं मार सकता पर...ऐसी चाक-चौबंद है अंबानी फैम‍िली की स‍िक्‍योर‍िटी
Advertisement
trendingNow11938033

Mukesh Ambani Security: पर‍िंदा भी नहीं मार सकता पर...ऐसी चाक-चौबंद है अंबानी फैम‍िली की स‍िक्‍योर‍िटी

Nita Ambani Security: पुलिस का कहना है ज‍िस ई-मेल से धमकी दी गई, उसे देखकर लगता है क‍ि इसे ईमेल को केवल धमकी देने के लिए बनाया गया है. आइए जानते हैं अंबानी फैम‍िली की स‍िक्‍योर‍िटी के बारे में.

Mukesh Ambani Security: पर‍िंदा भी नहीं मार सकता पर...ऐसी चाक-चौबंद है अंबानी फैम‍िली की स‍िक्‍योर‍िटी

Mukesh Ambani Net Worth: देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को तीसरी बार जान से मारने की धमकी म‍िली है. सोमवार को भेजे गए ई-मेल में उनसे 400 करोड़ रुपये की फ‍िरौती मांगी गई है. यह ई-मेल भी उसी आईडी से आई है ज‍िससे मेल भेजकर कुछ द‍िन पहले 200 करोड़ रुपये की फ‍िरौती मांगी गई थी. इससे पहले मुकेश अंबानी से 20 करोड़ की फ‍िरौती की मांग की गई थी. यह प‍िछले चार द‍िनों में तीसरी धमकी है. मिरर नाउ में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार आरोपियों ने कहा कि पहले के ई-मेल का जवाब नहीं देने के कारण फिरौती की रकम बढ़कर 400 करोड़ हो गई है.

...पुल‍िस मुझे ग‍िरफ्तार भी नहीं कर सकती

तीसरे ई-मेल के जर‍िये धमकी भेजने वाले ने ल‍िखा क‍ि हमने ड‍िमांड बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये कर दी है. उसने ल‍िखा पुल‍िस मुझे नहीं खोज सकती तो ग‍िरफ्तार भी नहीं कर सकती. र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के स‍िक्‍योर‍िटी इंचार्ज ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कराई है. क्राइम ब्रांच और महाराष्‍ट्र की साइबर क्राइम सेल म‍िलकर इस पूरे मामले को इनवेस्‍ट‍िगेट कर रही हैं. पुलिस का कहना है ज‍िस ई-मेल (shadabkhan@mailfence.com) से धमकी दी गई, उसे देखकर लगता है क‍ि इसे ईमेल को केवल धमकी देने के लिए बनाया गया है. आइए जानते हैं अंबानी फैम‍िली की स‍िक्‍योर‍िटी के बारे में.

देश-विदेश में हाई लेवल स‍िक्‍योर‍िटी
प‍िछले द‍िनों फरवरी 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश अंबानी और उनके परिवार को देश-विदेश में हाई लेवल स‍िक्‍योर‍िटी देने का न‍िर्देश द‍िया था. उनके पर‍िवार को Z+ लेवल स‍िक्‍योर‍िटी दी जाती है. पहले स‍िक्‍योर‍िटी का खर्च केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से उठाया जाता था. लेक‍िन अब अंबानी पर‍िवार की तरफ से इस पर खर्च क‍िया जाता है. Z+ कैटेगरी की स‍िक्‍योर‍िटी के ल‍िए पर‍िवार के हर मेंबर पर 40 से 45 लाख रुपये महीने का खर्च होता है.

10 से ज्‍यादा एनएसजी कमांडो सुरक्षा में तैनात
अंबानी परिवार की स‍िक्‍योर‍िटी में 10 से ज्‍यादा एनएसजी कमांडो, पुलिस अध‍िकारी और 58 के करीब सीआरपीएफ (CRPF) कमांडो 24 घंटे तैनात रहते हैं. इन कमांडो के पास जर्मनी में तैयार की गई हेकलर एंड कोच MP5 सब मशीन गन समेत कई तरह के मार्डन हथ‍ियार रहते हैं. इस गन का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हो क‍ि इससे एक मिनट में 800 राउंड गोलियां दागी जा सकती हैं. 2013 से 2023 की शुरुआत तक अंबानी पर‍िवार को Z लेवल की स‍िक्‍योर‍िटी दी जाती थी. आपको बता दें Z+ सिक्योरिटी देश की सबसे VVIP स‍िक्‍योर‍िटी है. इसमें 6 सेंट्रल सिक्योरिटी लेवल होते हैं.

अंबानी के पास 15 से 20 पर्सनल स‍िक्‍योर‍िटी गार्ड
मुकेश अंबानी के पास 15 से 20 पर्सनल स‍िक्‍योर‍िटी गार्ड भी हैं. ये सभी गार्ड बिना हथ‍ियारों के अंबानी के साथ रहते हैं. ये सभी गार्ड इजरायल की स‍िक्‍योर‍िटी फर्म से ट्रेंड हैं. ये सभी गार्ड दो शिफ्ट में अंबानी पर‍िवार की सुरक्षा में तैनात रहते हैं. अंबानी के घर के आस-पास का पूरा इलाका हाई र‍िज्‍यूलेशन सीसीटीवी कैमरों से कवर रहता है. उनके घर आने वाले क‍िसी भी व्‍यक्‍त‍ि की 6 फ्र‍िस्‍क‍िंग और स्‍क्रीन‍िंग करने वाले तैनात रहते हैं. साल 2021 में अंबानी के घर एंटील‍िया के बाहर व‍िस्‍फोटक से भरी कार बरामद होने के बाद उनकी सुरक्षा को पहले से आर ज्‍यादा चाक-चौबंद क‍िया गया है. अब एक बार फ‍िर से उन्‍हें धमकी भरे ई-मेल म‍िल रहे हैं.

Trending news