close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पढ़ाई छोड़कर हीरा कारोबार में लगा था मेहुल चोकसी, आज जांच एजेंसियों के रडार पर

पीएनबी के 13,500 करोड़ के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के भारत प्रत्यर्पण का रास्ता धीरे-धीरे साफ हो आ रहा है.

पढ़ाई छोड़कर हीरा कारोबार में लगा था मेहुल चोकसी, आज जांच एजेंसियों के रडार पर

नई दिल्ली : पीएनबी के 13,500 करोड़ के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के भारत प्रत्यर्पण का रास्ता धीरे-धीरे साफ हो आ रहा है. एंटीगुआ और बारबूडा के पीएम गेस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने कहा है पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को 'धोखेबाज' बताया है. पीएम ब्राउन ने कहा कि चोकसी को एंटीगुआ में रखने का इरादा नहीं है. भारतीय जांच एजेंसियां चोकसी से पूछताछ के लिए स्वतंत्र हैं.

उन्होंने कहा मेहुल चोकसी की याचिकाओं का निपटारा होने के बाद उसे प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा. ब्राउन ने भारत के सरकारी प्रसारणकर्ता डीडी न्यूज से कहा, 'हम कानून को मानने वाले देश हैं, और मामला न्यायपालिका के समक्ष है.' आपको बता दें भारत की तरफ से चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए लगातार कोशिश की जा रही है. कुछ दिन पहले जांच एजेंसियों के चोकसी के बीमार होने के दावे पर एयर एंबुलेास के जरिये वापस लाने का प्रस्ताव भी दिया था.

2018 के शुरुआत से एंटीगुआ में चोकसी
आपको बता दें हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पिछले साल से एंटीगुआ में है. कुछ दिन पहले उसने एक स्थानीय टीवी चैनल से कहा था कि उसके डॉक्टर्स ने उसे यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. उसने दावा किया था वह भारत से भागा नहीं था बल्कि हॉर्ट सर्जरी के लिए देश छोड़ा था. चोकसी ने कहा था कि जैसे ही वह ठीक हो जाएगा, भारत लौटेगा.

कौन है मेहुल चोकसी
5 मई 1959 को गुजरात में जन्मा मेहुल चोकसी मशहूर हीरा कारोबारी है. चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड इटली, चीन, जापान, थाईलैंड और हांगकांग जैसे देशों में हीरे का निर्यात करती है. मेहुल चोकसी ने शुरुआती शिक्षा गुजरात के पालमपुर के जीडी मोदी कॉलेज से ली. इसके बाद मेहुल चोकसी स्नातक की पढ़ाई के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी चला गया. लेकिन यहां वहां पढ़ाई बीच में छोड़कर अपने पिताजी के साथ बिजनेस में समय देना लगा. मेहुल ने कुछ समय में पिता जी के बिजनेस में अच्छी पकड़ बना ली और 1986 में गीतांजलि जेम्स की शुरुआत कर दी. इसके बाद गीतांजलि ने अपना ज्वेलरी ब्रांड 'गिली' लॉन्च किया.

मेहुल चोकसी की महत्वाकांक्षा
हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी शुरू से ही महत्वाकांक्षा था और वह ज्वेलरी की दुनिया का सबसे बड़ा कारोबारी बनना चाहता था. कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने मेहुल चोकसी की कंपनी का विज्ञापन किया. फरवरी 2018 में पीएनबी बैंक के 13500 करोड़ रुपये के घोटाले में मेहुल का नाम आने के बाद वह एंटीगुआ भाग गया. जैन समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मेहुल चोकसी के एक बेटा और दो बेटियां हैं.