close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रेन के Tatkal Tickets पर एक्स्ट्रा चार्ज के ये हैं नियम, जानें सबकुछ

 स्लीपर क्लास के लिए तत्काल चार्ज कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये है.

ट्रेन के Tatkal Tickets पर एक्स्ट्रा चार्ज के ये हैं नियम, जानें सबकुछ
फाइल फोटो

नई दिल्ली: रेलवे अपने यात्रियों को तत्काल सेवा उपलब्ध कराता है. तत्काल टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों लिए जा सकते हैं. यात्रा करने से ठीक 24 घंटे पहले इसकी बुकिंग होती है, हालांकि पैसेंजर्स को इसके लिए ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं. ऑनलाइन बुकिंग के लिए IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा. एसी तत्काल के लिए बुकिंग टाइम सुबह 10 बजे से है, जबकि स्लीपर तत्काल की टाइमिंग सुबह 11 बजे से है. जानकारी के लिए बता दें, एक PNR नंबर पर अधिकतम चार यात्री यात्रा कर सकते हैं. लेकिन, नॉर्मल टिकट पर 6 यात्री यात्रा कर सकते हैं.

सेकेंड सीटिंग के लिए तत्काल टिकट बुक करने पर कम से कम 10 और अधिक से अधिक 15 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे. स्लीपर क्लास के लिए तत्काल चार्ज कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये, एसी चेयर कार के लिए तत्काल चार्ज कम से कम 125 रुपये और अधिकतम 225 रुपये, एसी 3टीयर के लिए मिनिमम चार्ज 300 और मैक्सिमम चार्ज 400 रुपये, एसी 2टीयर के लिए मिनिमम चार्ज 400 और मैक्सिमम चार्ज 500 रुपये, एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए मिनिमम तत्काल चार्ज 400 और मैक्सिमम 500 रुपये है.

कैंसिलेशन के क्या नियम हैं?
तत्काल कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है. अगर आपका तत्काल टिकट वेटिंग रह जाता है तो यह अपने आप कैंसिल हो जाएगा. इस स्थिति में पूरा रिफंड मिलता है.