LIC की इस स्कीम में एक बार लगाइए 1 लाख रुपये, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन
Advertisement
trendingNow1840479

LIC की इस स्कीम में एक बार लगाइए 1 लाख रुपये, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

रिटायरमेंट के बाद पेंशन से बहुत सहारा मिलता है. सरकारी कर्मचारियों को इसका फायदा सरकार की तरफ से मिल जाता है लेकिन निजी कर्मचारियों को बहुत दिक्कत होती है. ऐसे ही लोगों के लिए LIC ने जीवन अक्षय प्लान पेश किया है जो पेंशन के लिहाज से बहुत ही बेहतर है.

 

एक बार निवेश फिर जीवन भर पेंशन

दिल्ली: आज के दौर में हर नौकरी-पेशा व्यक्ति रिटायरमेंट (Retirement) के बाद आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंशन प्लान (Pension Plan) लेने की प्लानिंग करता है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो हम आपको LIC के ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जिसमें एक बार 1 लाख रुपये जमा करने पर आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी.

  1. एक बार निवेश, जीवन भर पेंशन
  2. LIC के जीवन अक्षय प्लान की पूरी जानकारी
  3. जल्द आएगा LIC का IPO

LIC का जीवन अक्षय प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी है. ग्राहकों के लिए LIC जीवन अक्षय प्लान लेकर आई है जिसमें आप खुद के लिए या परिवार के सदस्य के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश पर आप चाहें तो पेंशन सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने ले सकते हैं.

6 हजार मासिक पेंशन के लिए कैलकुलेशन

अगर निवेशक की उम्र 75 साल है तो उनका सम एश्योर्ड 6 लाख रुपये है तो इसके लिए एकमुश्त प्रीमियम 610800 रुपये जमा करने होंगे. ऐसा करने पर सालाना पेंशन 76 हजार 650 रुपये, छमाही पेंशन 37 हजार 35 रुपये, तिमाही पेंशन 18 हजार 225 रुपये होगी. मासिक पेंशन की बात करें तो 6 हजार 08 रुपये आपको मिलेंगे. जीवन अक्षय प्लान में पेंशन 12000 रुपये सालाना है. यह पेंशन निवेशक को जीवनभर यानी मृत्यु तक मिलती रहेगी.

और भी हैं फायदे

LIC के जीवन अक्षय प्लान में और भी कई फायदे हैं.  इसमें जब से आप निवेश करते हैं यानी आपकी पॉलिसी जारी होती है, उसके तीन महीने बाद लोन की सुविधा का फायदा भी ले सकते हैं. इस स्कीम में निवेश की कोई Maximum Limit नहीं है. इसका मतलब ये हुआ कि कम से कम 1 लाख और ज्यादा से ज्यादा (कोई सीमा नहीं) रुपये आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: West Bengal Election 2021: मिशन बंगाल पर मंथन! मुकुल रॉय और शुभेंदु को Amit Shah का बुलावा

इसी साल आएगा LIC का IPO

बजट में वित्त मंत्री ने 2021-21 के लिए विनिवेश नीति का ऐलान कर दिया है. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये भी कहा है कि इसी साल LIC का IPO भी आएगा. जल्द ही इसके लिए LIC को मार्केट में लिस्टेड कराया जाएगा जिससे LIC की आर्थिक हैसियत का पता चलेगा और फिर इसका फायदा रिटेल निवेशकों को भी मिलेगा.

VIDEO

Trending news