LIC की नई स्कीम से खत्म हुई पेंशन की टेंशन, देखिए क्या खास है इस नए प्लान में

सरकारी बीमा कंपनी LIC ने आपके रिटायरमेंट (Retirement) के बाद पेंशन (Pension) के लिए एक और स्कीम की पेशकश की है. LIC ने New Jeevan Shanti deferred annuity plan को लॉन्च किया है. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, एकल प्रीमियम, डिफर्ड एन्युटी प्लान है.

LIC की नई स्कीम से खत्म हुई पेंशन की टेंशन, देखिए क्या खास है इस नए प्लान में

नई दिल्ली: सरकारी बीमा कंपनी LIC ने आपके रिटायरमेंट (Retirement) के बाद पेंशन (Pension) के लिए एक और स्कीम की पेशकश की है. LIC ने New Jeevan Shanti deferred annuity plan को लॉन्च किया है. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, एकल प्रीमियम, डिफर्ड एन्युटी प्लान है. LIC की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'नई जीवन शांति पॉलिसी के लिए सालाना दर की गारंटी पॉलिसी की शुरुआत में ही दी जाती है.'

LIC के प्लान में खास क्या ?

LIC की इस नई पॉलिसी में दो तरह के प्लान हैं, आइए इसे समझते हैं

सिंगल प्लान 
इस ऑप्शन में डिफरमेंट अवधि के बाद एन्युटी का भुगतान उस व्यक्ति को जीवन भर मिलता रहेगा. अगर एन्युटी पाने वाले की मृत्यु हो जाती है तब उसके नामिनी को भुगतान किया जाएगा.

ज्वाइंट लाइफ 
इसमें डिफरमेंट अवधि के बाद एन्युटी पेमेंट्स तब तक जारी रहेंगे, जब तक पहला या फिर दूसरा व्यक्ति जीवित रहता है. अगर डिफरमेंट अवधि के दौरान दोनों की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को भुगतान किया जाएगा. ज्वाइंट लाइफ एन्युटी एक परिवार के केवल दो लोगों बीच ली जा सकती है, जैसे- दादा-दादी, माता-पिता, दो बच्चे, दो ग्रांड चिल्ड्रंस, पति-पत्नी, या भाई-बहन

कितना करना होगा निवेश

ज्वाइंट लाइफ प्लान के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिसका भुगतान आप अपनी सुविधा के मुताबिक सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर कर सकते हैं. इस प्लान में न्यूनतम एन्यूटी यानी सालाना वेतन 12,000 रुपये है.  
इस पॉलिसी में अधिकतम खरीद की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितना चाहे इसमें निवेश कर सकते हैं. 

अगर आप 5 लाख या इससे ज्यादा की खरीद करते हैं तो आपको इनसेंटिव के तौर पर ज्यादा एन्यूटी रेट का फायदा मिलेगा. इस प्लान को 30 साल से लेकर 79 साल का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसमें न्यूनतम डिफरमेंट पीरियड 1 साल का होता है और अधिकतम डिफरमेंट पीरियड 12 साल का है. इस प्लान को दिव्यांग लोग भी ले सकते हैं, उनके लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 50,000 रुपये होगा. LIC इस पॉलिसी पर लोन की भी सुविधा देती है.  इस प्लान को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। 

क्या होती है एन्युटी स्कीम

किसी भी एन्युटी स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है. इसमें रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक तय इनकम मिलती है. इस तरह, एकमुश्त निवेश के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय होती रहती है. रिटायरमेंट पोर्टफोलियो के हिस्से के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर एन्युटी जीवन बीमा या पेंशन का भुगतान होता है. एन्युटी प्लान में व्यक्ति एकमुश्त निवेश करता है. फिर भविष्य में मासिक, तिमाही या वार्षिक आधार पर इसका भुगतान होता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.