Mahendra Singh Dhoni: क्रिकेट के बाद अब बिजनेस में छक्के मार रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी, अब किया ये बड़ा कारनामा
Advertisement

Mahendra Singh Dhoni: क्रिकेट के बाद अब बिजनेस में छक्के मार रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी, अब किया ये बड़ा कारनामा

Mahendra Singh Dhoni: पूर्व भारतीय कप्तान ने कई कंपनियों में निवेश किया है। स्पोर्ट्स वेयर, होम इंटीरियर की कंपनी होमलेन, पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स 24 और ऑर्गेनिक फामिर्ंग में भी उन्होंने निवेश किया है।

Mahendra Singh Dhoni

Mahendra Singh Dhoni: पूर्व भारतीय कप्तान और देश के सबसे सफलतम क्रिकेट कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी अब बिजनेस की दुनिया में भी अपना पैर जमा रहे हैं. धोनी ने कई अलग सेक्टर में अपन कारोबार फैलाया है, जिससे उनकी आय तेजी से बढ़ रही है. आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि धोनी ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल से अक्टूबर 2022 तक के लिए आयकर विभाग में बतौर एडवांस टैक्स 17 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में इस अवधि के लिए उन्होंने 13 करोड़ रुपये बतौर एडवांस टैक्स चुकाए थे.

धोनी ने कई कंपनियों में किया निवेश 

आपको बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान ने कई कंपनियों में निवेश किया है. उन्होंने स्पोर्ट्स वेयर, होम इंटीरियर की कंपनी होमलेन, पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स 24, स्टार्टअप कंपनी खाताबुक, बाइक रेसिंग कंपनी, स्पोर्ट्स कंपनी रन एडम, क्रिकेट कोचिंग और ऑर्गेनिक फामिर्ंग में निवेश किया है. इसके अलावा रांची में वह लगभग 43 एकड़ भूमि में ऑर्गेनिक फॉमिर्ंग करवाते हैं.

अभी हाल में धोनी ने गरूड़ा एयरो स्पेस के साथ साझेदारी में ड्रोन उत्पादन के लिए ड्रोनी नामक वेंचर शुरू किया है. बेंगलुरू में एमएस धोनी ग्लोबल स्कूल की शुरूआत भी इसी साल हुई है. इसके अलावा धोनी और उनकी पत्नी साक्षी ने मिलकर धोनी एंटरटेनमेंट नामक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी शुरू की है. इस कंपनी ने तमिल भाषा में पहली फिल्म बनाने की घोषणा भी की है, जिसका निर्देशन रमेश थामिलमणि करने वाले हैं.

आय में 30 फीसदी की बढ़ोतरी 

बताया जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक उनकी आय में लगभग तीस फीसदी की वृद्धि दर्ज होगी. उन्होंने वर्ष 2021-22 के लिए आयकर विभाग को बतौर 38 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया था. यानी इस वर्ष उनकी कुल आय 130 करोड़ के आसपास रही. इसके पहले यानी वर्ष 2020-21 में उन्होंने 30 करोड़ के आसपास टैक्स दिया था. थोड़ा और पीछे जाएं तो वर्ष 2019-20 और 2018-19 में 28 करोड़ की राशि आयकर के तौर पर चुकायी थी. इनकम टैक्स के आंकड़ों के मुताबिक, 2017-18 में उन्होंने 12.17 करोड़ और 2016-17 में 10.93 करोड़ का टैक्स अदा किया था. आयकर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, धोनी ने जबसे इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर की शुरूआत की, तभी से लगातार झारखंड में व्यक्तिगत श्रेणी में सबसे बड़े आयकर दाता हैं.

Trending news