आज से हो रहे ये 5 बड़े बदलाव, इन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

1 जून से आपकी जिंदगी में कई नए नियमों के साथ आया है.  कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जान लीजिए महत्वपूर्ण बातें जो इस महीने आपकी जिंदगी में असर कर सकते हैं.  

आज से हो रहे ये 5 बड़े बदलाव, इन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

नई दिल्लीः जून का महीना हम सभी के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण महीना होने वाला है. 1 जून से आपकी जिंदगी में कई नए नियमों के साथ आया है. कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जान लीजिए महत्वपूर्ण बातें जो इस महीने आपकी जिंदगी में असर कर सकते हैं.  

भारतीय रेलवे की 200 स्पेशन ट्रेनें आज से शुरू
भारतीय रेलवे फिलहाल श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. 1 जून से रेल मंत्रालय ने 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी. आज से ये सभी ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं. सुबह से ही लगातार ट्रेनों का परिचालन शुरू है. 

शुरू होगा वन नेशन-वन कार्ड
देशभर में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू हो गई है. फिलहाल ये स्कीम 20 राज्यों में शुरू होगी. इस स्कीम का ये फायदा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है. इससे गरीबों को बहुत फायदा पहुंचेगा.

ये भी देखें-

GoAir की उड़ानें होंगी शुरू
लो बजट एयरलाइन कंपनी गो एयर भी 1 जून से अपनी उड़ानों को शुरू करने जा रही है. अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं लेकिन गोएयर ने इसके लिए 1 तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया था. हवाई यात्रियों को उड़ान में कई सारे नए नियमों का पालन करना पड़ेगा.

पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी
1 जून से देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने जा रही है. मिजोरम, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश ने वैट बढ़ाने की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें वैसे तो रोजाना सुबह छह बजे बदलती है, लेकिन पिछले तीन दिन से किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें: इस नए टीके से कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत मारने का दावा, इंग्लैंड में चल रहा क्लीनिकल ट्रायल

यूपी रोडवेज चलाने जा रहा बसें
अगर आप यूपी रोडवेज से सफर करते हैं तो खबर आपके लिए है. यूपी में एक जून से बसें चलाने का ऐलान कर दिया गया है. सभी बसों को सैनेटाइज और फिट करने के आदेश दिए गए हैं. कोविड-19 के चलते सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन बस अड्डे प्रभारी से लेकर के ड्राइवर-कंडक्टर को करना होगा. बस में क्षमता से आधी सवारी बैठेंगी और सबको मास्क और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. बस में बैठने से पहले हाथों को सैनेटाइज करना जरूरी होगा.