इस नए टीके से कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत मारने का दावा, इंग्लैंड में चल रहा क्लीनिकल ट्रायल

इस टीके के प्रभाव को जानने के लिए इंग्लैंड में 1000 मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trail) जारी है. बहुत जल्दी इस टीके के तीसरे यानी आखिरी क्लीनिकल ट्रायल भी पूरे हो जाएंगे. 

इस नए टीके से कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत मारने का दावा, इंग्लैंड में चल रहा क्लीनिकल ट्रायल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) में लगभग सभी तरह के छूट मिलने के बीच अब कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव की चिंता सभी के मन में पहले से ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में एक दवा कंपनी सामने आई है जिसने दावा किया है कि उनका हाल ही में तैयार टीका कोरोना वायरस पर काफी असरदार है. कंपनी ने ये भी कहा है कि टीके से कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत खत्म किया जा सकता है.

इंग्लैंड में चल रहे हैं क्लीनिकल ट्रायल
दवा बनाने वाली कंपनी सिनोवैक बायोटेक ने दावा किया है कि उन्होने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका तैयार कर लिया है. इस टीके का कोरोना वायरस पर 99 फीसदी असरदार साबित हुआ है. चीन की इस दवा कंपनी ने जानकारी दी है कि टीके के 2 स्टेज क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) जारी है. इस टीके के प्रभाव को जानने के लिए इंग्लैंड में 1000 मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल जारी है. बहुत जल्दी इस टीके के तीसरे यानी आखिरी क्लीनिकल ट्रायल भी पूरे हो जाएंगे. 

10 वैक्सीन तैयारी की ओर
प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी (COVID19 Pandemic) से लड़ने के लिए दुनिया में 10 टीके अपने आखिरी पड़ाव में हैं. इनमें से लगभग सभी टीकों के अब तक के नतीजे शानदार रहे हैं. सभी टीके कोरोना वायरस पर प्रभावी भी हैं. अमेरिकी दवा कंपनी मोडेर्ना द्वारा तैयार टीकों के क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो चुके हैं. इसके अलावा इंग्लैंड में तैयार हो रहे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा निर्मित टीकों के भी ट्रायल जारी हैं. अगले दो हफ्तों में रूस भी अपने तैयार टीकों का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने वाला है.

ये भी देखें-

ये भी पढ़ें: इन किरणों की मदद से ब्लड में होगा कोरोना का खात्मा, वैज्ञानिकों को मिली कामयाबी

बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पूरी दुनिया में अब कोरोना वायरस के कुल 60 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं. अकेले भारत में 1.82 लाख पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. 1 जून से भारत में लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू हो रहा है. इस बीच आशंका जताई जा रही है कि मौजूदा लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद मामलों में और बढ़ोतरी हो सकती है.