ITR Filing: इनकम टैक्स पोर्टल की कई कमियों को किया गया दूर, अबतक 1.19 करोड़ टैक्स रिटर्न दाखिल
Advertisement
trendingNow1982377

ITR Filing: इनकम टैक्स पोर्टल की कई कमियों को किया गया दूर, अबतक 1.19 करोड़ टैक्स रिटर्न दाखिल

ITR Filing:इनकम टैक्स विभाग ने कहा कि कई तकनीकी मुद्दों का हल निकाला जा चुका है और पोर्टल पर फाइलिंग के जो आंकड़े हैं, वह काफी सकारात्मक है. 

 

ITR Filing: इनकम टैक्स पोर्टल की कई कमियों को किया गया दूर, अबतक 1.19 करोड़ टैक्स रिटर्न दाखिल

नई दिल्ली: ITR Filing: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि ITR पोर्टल पर कई तकनीकी मामलों को सुलझाया गया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 1.19 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल हो चुके हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि 7 सितंबर तक 8.83 करोड़ यूनीक टैक्सपेयर्स ने पोर्टल पर ‘Log-In’ किया. सितंबर में रोजाना औसतन 15.55 लाख टैक्सपेयर्स ने पोर्टल पर ‘Log-In’ किया.

  1. ITR पोर्टल पर कई तकनीकी मामलों को सुलझाया गया
  2. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ये दावा किया है
  3. अब तक 1.19 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल 

टैक्स पोर्टल की दिक्कतें दूर हुईं

इनकम टैक्स विभाग ने कहा कि कई तकनीकी मुद्दों का हल निकाला जा चुका है और पोर्टल पर फाइलिंग के जो आंकड़े हैं, वह काफी सकारात्मक है. असेसमेंट ईयर 2021-22 के  लिए 1.19 करोड़ रिटर्न भरे गये हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा कि इनमें से 76.2 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरने के लिये पोर्टल की ऑनलाइन यूटिलिटी का इस्तेमाल किया. सितंबर 2021 में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग रोजाना बढ़कर 3.2 लाख हो गई है.

ये भी पढ़ें- UCO Bank को मिली बड़ी राहत, RBI ने कर्ज देने पर लगे प्रतिबंध हटाए, PCA फ्रेमवर्क से बाहर आया बैंक

95 लाख ITR ई-वेरिफाई

अभी तक 94.88 लाख से ज्यादा ITR को ई-वेरिफाई भी किया जा चुका है, जो सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर द्वारा प्रोसेस किया जाना आवश्यक है. इसमें से 7.07 लाख ITR प्रोसेस किए जा चुके हैं. 10.60 लाख से अधिक वैधानिक फॉर्म जमा किए गए हैं, जिनमें 7.86 लाख टीडीएस स्टेटमेंट, ट्रस्ट/ संस्थानों के रजिस्ट्रेशन के लिए 1.03 लाख फॉर्म 10A, बकाया वेतन के लिए 0.87 लाख फॉर्म 10E और अपील के लिए 0.10 लाख फॉर्म 35 शामिल हैं.

लॉन्च के समय से ही पोर्टल पर दिक्कतें

आपको बता दें कि इसी साल 7 जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in 7 लॉन्च किया गया था. लॉन्च के दिन से ही इसमें तमाम तरह की खराबियों की शिकायतें मिलना शुरू हो गई थीं. इसे डेवलप करने वाली वाली आईटी कंपनी इंफोसिस को वित्त मंत्रालय ने गड़बड़ियों को तुरंत दूर करने का भी निर्देश दिया था. लेकिन ये समस्या काफी समय तक बनी रही. जिसके चलते कई बार ITR फाइल करने की तारीखों को भी बार बार बढ़ाना पड़ा.

ये भी पढ़ें- LPG subsidy: बड़ी खबर! रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी? जानिए सरकार का नया प्लान

LIVE TV

Trending news