ONGC के लिए घर बैठे कोई भी कर सकता है यह काम, मिलेंगे पूरे 10 लाख
Advertisement

ONGC के लिए घर बैठे कोई भी कर सकता है यह काम, मिलेंगे पूरे 10 लाख

इस बार सरकार की तरफ से दी जाने वाली 18 लाख की इनामी राशि में पहला इनाम 10 लाख रुपए, दूसरा पांच लाख और तीसरा इनाम 3 लाख रुपए का है. इस राशि को जीतने के लिए आपको एक डिजाइन बनाकर ऑनलाइन जमा करना होगा.

प्रतियोगियों ऑनलाइन माध्‍यम से जानकारी मिलती रहेगी. (file pic)

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने युवाओं के लिए कई आकर्षक स्कीम शुरू की हैं. इन योजनाओं से जुड़कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा सरकार देश में युवाओं का एंटरप्रेन्योरशिप की तरफ ध्यान बढ़ाने के लिए भी काफी काम कर रही है. इस बार सरकार ने युवाओं को 18 लाख रुपए की बड़ी धनराशि जीतने का मौका दिया है. यदि आप भी सरकार की तरफ से मांगी गई जानकारी पर पूरी तरह फिट बैठते हैं तो यह इनामी राशि आपके खाते में आ सकती है. तो देर किस बात की और शुरू कर दीजिए सरकार की तरफ से मांगे गए आइडिया पर काम करना और जीत लीजिए बड़ा इनाम.

  1. 1 दिसंबर 2017 तक कर सकते हैं आवेदन
  2. तैयार करना होगा सोलर चूल्हे का डिजाइन
  3. 18 लाख रुपए के तीन इनाम दिए जाएंगे

इस बार सरकार की तरफ से दी जाने वाली 18 लाख की इनामी राशि में पहला इनाम 10 लाख रुपए, दूसरा पांच लाख और तीसरा इनाम 3 लाख रुपए का है. इस राशि को जीतने के लिए आपको एक डिजाइन बनाकर ऑनलाइन जमा करना होगा. आप सोच रहे होंगे कि किस प्रोडक्ट का डिजाइन तैयार करना है तो यह हम आपको विस्तार से बताएंगे.

यह करना होगा डिजाइन
ओएनजीसी (ONGC) ने साल 2016 में 100 करोड़ रुपए का स्‍टार्टअप फंड तैयार किया था. इसके तहत कंपनी एनर्जी सेक्‍टर में युवाओं से मिलने वाले नए आइडिया को प्रमोट कर रही है. इस बार कंपनी ने सोलर चूल्‍हा डिजाइन करने वाले बेस्ट प्रतिभागी को यह इनाम देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार देगी 2 लाख का इनाम, घर बैठकर करना होगा ये काम

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि
यदि आप भी ओएनजीसी की इस योजना में शामिल होना चाहते हैं तो आपके पास 1 दिसंबर 2017 तक अंतिम मौका है. संबंधित शर्तों में कहा गया है कि प्रतियोगिता में ओएनजीसी के कर्मचारी, उनके नजदीकी रिश्‍तेदार और एक्‍सपर्ट पैनल से जुड़े लोग हिस्सा नहीं ले सकते.

इसका रखें खास ध्यान
ओएनजीसी (ONGC) ने सोलर चूल्हे का डिजाइन तैयार करते समय 7 बातों का ध्‍यान रखने के लिए कहा है. इन बातों का ध्यान रखने वाले को वेटेज दिया जाएगा. जो प्रतियोगी अपने डिजाइन में इन बातों का ध्‍यान रखेंगे, उनके इनाम जीतने की संभावना बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका में काम आएंगे भारत में बंद हुए पुराने 500-1000 के नोट

अपार संभावनाएं
देश की 125 करोड़ आबादी के बीच सोलर गैस चूल्हे के काफी पसंद किए जाने की उम्मीद है. यदि आपका आइडिया सरकार को पसंद आता है तो 10 लाख रुपए का पहला इनाम जीतने के साथ ही चूल्हे निर्माण में भी आपके लिए अपार संभावनाएं हैं. आप आगे के लिए इसके निर्माण से जुड़कर भी फायदा ले सकते हैं.

ओएनजीसी की डिमांड
चूल्हे के डिजाइन के लिए ओएनजीसी की तरफ से कुछ मानक तय किए गए हैं. ओएनजीसी का कहना है कि चूल्‍हा ऐसा हो जो 24 घंटे काम कर सके यानी दिन-रात उस पर काम किया जा सके. साथ ही इसकी उत्पादन लागत ज्यादा न हो. चूल्‍हे में खाना बनाने से संबंधित सभी काम हो सकें. यह भी जरूरी है कि चूल्हा ऐसी धातु से बना हो जिसे बाद में डिस्‍पोज करने में परेशानी न हो.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार दे रही है ये 5 ऑफर, आप भी उठा सकते हैं इनका फायदा

एक्‍सपर्ट पैनल करेगा विचार
जब आप संबंधित वेबसाइट पर फार्म A जमा कर देंगे तो इन फॉर्म को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद कंपनी की तरफ से बनाया गया एक्‍सपर्ट पैनल आपके आइडिया पर विचार करेगा. पैनल में सर्व सम्मति से जिस विचार को भी पसंद किया जाएगा उनको अप्रैल के आखिर तक पैनल के सम्मुख अपने आइडिया को डिमॉस्‍ट्रेट करना होगा. प्रतियोगियों को इस बारे में सभी जानकारी समय-समय पर ऑनलाइन माध्‍यम से मिलेगी.

ऐसे ले सकते हैं प्रतियोगिता में हिस्सा
यदि आप भी संबंधित डिजाइन प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो वेबसाइट https://startup.ongc.co.in पर जाकर डिजाइन को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इस कंप्टीशन में शामिल होने के लिए अंतिम तिथि 1 दिसंबर 2017 है, इस तिथि तक भाग लेने वाले प्रतिभागी को फार्म A भरना होगा. इसमें आपको अपने आइडिया से जुड़ा हुआ पूरा विवरण देना होगा.

Trending news