बजट ने किया निराश, अब मिडिल क्लास को RBI से आस, अगले हफ्ते मिलेगी गुडन्यूज !
Advertisement
trendingNow12091301

बजट ने किया निराश, अब मिडिल क्लास को RBI से आस, अगले हफ्ते मिलेगी गुडन्यूज !

RBI REPO Rate:  1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में बड़ी घोषणाएं नहीं हुई. वहीं इनकम टैक्स में राहत नहीं मिलने से मिडिल क्लास को मायूसी हुई.8 फरवरी को बैठक के बाद आरबीआई रेपो रेट को लेकर ऐलान करेगा. ऐसे में लोगों को अब आरबीआई की बैठक से उम्मीद है.  

middle class  on budget 2024

RBI MPC Meeting: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में बड़ी घोषणाएं नहीं हुई. वहीं इनकम टैक्स में राहत नहीं मिलने से मिडिल क्लास को मायूसी हुई. अब मिडिल क्लास की उम्मीदें आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर टिकी है, जो अगले हफ्ते 6 से 8 फरवरी 2024 को होने वाली है. 8 फरवरी को बैठक के बाद आरबीआई रेपो रेट (REPO Rate) को लेकर ऐलान करेगा. ऐसे में लोगों को अब आरबीआई की बैठक (RBI MPC meeting) से उम्मीद है.  

क्या सस्ता होगा होम लोन  

सैलरी क्लास के लिए बजट सूखा रहा. इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं मिली. टैक्स में राहत नहीं मिलने के बाद अब लोगों की निगाहें आरबीआई के रेपो रेट पर है. रेपो रेट में राहत मिलने से होम लोन सस्ता होगा. लोन पर ईएमआई का  बोझ कम होगा. लोन के बोझ से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद लगाए लोगों की निगाहें अब 8 फरवरी पर टिकी है.  

ब्याज दरों में मिलेगी राहत  

देश की अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में है. महंगाई भी कम हो रही है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के दर में भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की है. फेड ने ब्याज दरें अपरिवर्तित रखते हुए इसे  5.25 से 5.50 फीसदी के बीच रखा है. बाजार जानकारों की माने तो साल 2024 में नए साल की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति घटकर 2.5 फीसदी के निचले स्तर पर आ सकती है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई इस बार ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती कर लोगों को बड़ी राहत दे सकता है.   

आरबीआई से मिल सकती है खुशखबरी
  
फिस्कल डेफिसिट में कमी आने से पॉज‍िट‍िव संकेत मिल रहे हैं. जिससे महंगाई और कम होने की उम्मीद है. इससे र‍िजर्व बैंक का काम भी आसान होगा. महंगाई नीचे आएगी तो र‍िजर्व बैंक रेपो रेट में कमी करेगा. अभी आरबीआई ने रेपो रेट को 6.5 प्रत‍िशत पर बरकरार रखा हुआ है. माना जा रहा है कि सरकार इस बार उन्हें रेपो रेट में कटौती कर थोड़ी राहत दे सकता है. बढ़ती ग्लोबल महंगाई के कारण आरबीआई ने मई 2022 से फरवरी 2023 तक रेपो रेट में कोई कमी नहीं की है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि  इस बार आरबीआई राहत दे सकती है. 

Trending news