मोदी सरकार किसानों को दे रही है 2000 रुपये, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

मोदी सरकार किसानों को दे रही है 2000 रुपये, ऐसे करें अप्लाई

पैसा देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को दिया जाना है, लेकिन इस स्कीम के तहत सभी का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मोदी सरकार, किसानों को मौजूदा संकट से बचाने के लिए आर्थिक मदद दे रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश के किसानों को 2 हजार रुपये दिए जा रहे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए किसानों को पैसा मिलेगा. हम बता रहे हैं कैसे मिल सकता है आपको इसका फायदा...

  1. किसानों को मिल रहा है 2000 रुपये
  2. आपको भी मिल सकता है ये आर्थिक पैकेज
  3. यहां जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

14.5 करोड़ किसानों को दिया जाना है पैसा
पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं. पिछले लगभग डेढ़ महीने में ही 8.80 करोड़ लोगों को 2-2 हजार रुपये भेजे गए हैं. सारा पैसा डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के जरिए भेजा जा रहा है. हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार पैसा देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को दिया जाना है, लेकिन इस स्कीम के तहत सभी का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है. ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है. 

VIDEO

आप ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
स्कीम के तहत आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन (Registration) कर सकते हैं. आवेदन की स्थिति जानना चाह रहे हैं या उसमें कोई बदलाव करना चाह रहे हैं तो वह भी कर सकते हैं.  इसके लिए सबसे पहले आपको www.pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के पहले पेज पर ही दाएं साइड में बडे़ अक्षरों में फार्मर कॉर्नर लिखा है. अगर आप देखना चाह रहे हैं कि आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं तो आपको लाभार्थी सूची/Beneficiary list पर क्लिक करना है. इसके बाद आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरकर अपना नाम देख सकते हैं.

नहीं आए पैसे तो यहां करें संपर्क
अगर आपने योजना के लिए अप्लाई कर दिया है और उसकी स्थिति के बारे में जानने चाहते हैं तो Beneficiary status पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालकर वर्तमान स्थिति पता कर सकते हैं. आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी जान सकते हैं. इस नंबर पर फोन करके आप यह भी पता कर सकते हैं कि आखिर आवेदन के बाद भी पैसा क्यों नहीं मिल पा रहा.

ये भी पढ़ें: SBI से ले रखा है किसी भी तरह का लोन, तो ऐसे मिल सकती है राहत

चेक करें अपना नाम
अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं. इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

Trending news