Mutual Fund में निवेशक दिखा रहे ज्यादा रुचि, जुलाई में SIP के जरिए हुआ रिकॉर्ड निवेश
Advertisement
trendingNow11817832

Mutual Fund में निवेशक दिखा रहे ज्यादा रुचि, जुलाई में SIP के जरिए हुआ रिकॉर्ड निवेश

Mutual Fund News: इस समय पर निवेशकों का म्यूचुअल फंड की तरफ रुझान काफी बढ़ रहा है. इसके साथ ही निवेशक एफडी कराने से ज्यादा प्राथमिकता एसआईपी (SIP) कराने पर दे रहे हैं.

Mutual Fund में निवेशक दिखा रहे ज्यादा रुचि, जुलाई में SIP के जरिए हुआ रिकॉर्ड निवेश

Mutual Fund Investment: शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. इस समय पर निवेशकों का म्यूचुअल फंड की तरफ रुझान काफी बढ़ रहा है. इसके साथ ही निवेशक एफडी कराने से ज्यादा प्राथमिकता एसआईपी (SIP) कराने पर दे रहे हैं. जुलाई महीने में एसआईपी कराने वालों की संख्या काफी बढ़ी है. निवेशकों ने जमकर जुलाई महीने में एसआईपी कराई हैं. 

15,245 करोड़ का हुआ निवेश
निवेशक म्यूचअल फंड में निवेश को लेकर व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) को तरजीह दे रहे हैं. जुलाई महीने में एसआईपी के माध्यम से रिकॉर्ड 15,245 करोड़ रुपये का निवेश हुआ.

जारी हुए आंकड़े
म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, एसआईपी की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, लेकिन इसके बावजूद इक्विटी म्यूचुअल फंड में जुलाई में निवेश मासिक आधार पर 12 प्रतिशत घटकर 7,626 करोड़ रुपये रहा.

एम्फी के CEO ने दी जानकारी
एम्फी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) एन. एस. वेंकटेश ने कहा कि म्यूचुअल फंड की विभिन्न योजनाओं में खुदरा निवेशकों की रुचि बढ़ने से निवेश बढ़ा है. इस महीने सबसे बेहतर प्रदर्शन एसआईपी का रहा. माह के दौरान 33 लाख से अधिक एसआईपी पंजीकृत हुए और रिकॉर्ड 15,245 करोड़ रुपये का निवेश हुआ.

मई में कितना हुआ था निवेश
इससे पहले जून में एसआईपी के जरिये निवेश 14,734 करोड़ रुपये और मई में 14,749 करोड़ रुपये रहा था. अक्टूबर 2022 से एसआईपी के माध्यम से निवेश 13,000 करोड़ रुपये से अधिक रहा है.

म्यूचुअल फंड निवेशक कराते हैं एसआईपी
म्यूचुअल फंड उद्योग में निवेश मुख्य रूप से एसआईपी के जरिये होता है. इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में लगातार 29वें महीने शुद्ध प्रवाह हुआ है. हालांकि, जुलाई में निवेश घटकर 7,626 करोड़ रुपये रह गया, जो इससे पिछले महीने में 8,637 करोड़ रुपये था.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news